Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लोगों को है AC से जुड़ी ये गलतफहमी, कहीं आप भी इन बातों को सच तो नहीं मानते?

Myths About Air Conditioners : हम में से कई लोग AC से जुड़ी गलतफमियों को सच मान लेते हैं, लेकिन असल में इन गलतफहमियों में जरा सी भी सच्चाई नहीं होती है। आइए जानते हैं इसके बारे में-

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Updated on: April 13, 2023 22:57 IST
Myths About AC- India TV Hindi
Image Source : CANVA एसी से जुड़ी कुछ गलतहमियां

Myths About Air Conditioners : चिलचिलाती और तेज धूप से राहत पाने के लिए लोग अपने घरों में कूलर और AC लगाना पसंद करते हैं। मुख्यरूप से कुछ लोगों को घर में AC लगाना काफी ज्यादा पसंद होता है। लेकिन कई बार AC बार-बार खराब होने की शिकायत को लेकर लोग AC खरीदने का विचार नहीं करते हैं। लेकिन इसका कारण आपके द्वारा मानने वाली कुछ गलतफहमियां होती हैं। लेकिन असल में ऐसी बातें बिल्कुल भी सच नहीं होती हैं। आइए जानते हैं AC से जड़ी अफवाहों को लोग मानते हैं सच?

AC सर्विसिंग को लेकर अफवाह

हम में से कई लोगों को लगता है कि अगर AC की सर्विंसिंग कराना जरूर नहीं है, इससे एफिशिएंसी प्रभावित नहीं होता है। कई लोग मानते हैं कि एयर कंडीशनर सही से काम कर रहा है, तो इसके लिए सर्विंसिंग करना जरूर नही् है। अगर आप भी ऐसा करते हैं, तो रेगुलर मेंटेनेन्स न होने की वजह से एयर कंडीशनर काफी जल्दी खराब हो सकता है। क्योंकि धीरे-धीरे इसकी एफिशिएंसी प्रभावित होती है। इसलिए AC की समय पर सर्विसिंग जरूरी होती है। खासतौर पर सीजन शुरू होने पर कम से कम 1 बार AC की सर्विंग कराएं, ताकि आप AC को जल्दी खराब होने से बचा सकें। 

AC आउटडोर यूनिट

AC के आउटडोर यूनिक की लगाने के लगाने की बात जब भी आती है, तो अक्सर लोग आउटडोर यूनिट को ऐसी जगह लगाते हैं जहां पर उन्हें सुलभ होता है। अगर आप भी कहीं भी अपनी सुविधा के हिसाब से आउटडोर यूनिट को लगा देते हैं, तो इससे AC की एफिशिएंसी खराब हो सकती है। इसलिए विषय पर आपको एक बार विचार करने की जरूरत होती है कि आउटडोर यूनिट लगाने की सबसे बेहतर जगह क्या है, ताकि एफिशिएंसी पर असर न पड़े।

समर फ्लू को लेकर अफवाहें

कुछ लोगों को लगता है कि अगर आप ज्यादा समय तक एसी में रहते हैं, तो इससे जुकाम और सर्दी होने का खतरा अधिक रहता है। लेकिन ऐसा सच बिल्कुल नहीं है। असल में फ्लू होने की वजह AC नहीं, बल्कि बैक्टीरिया, वायरस और जर्म्स हो सकते हैं। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement