Friday, April 26, 2024
Advertisement

घर को बना दीजिए शिमला, जान लें AC के रिमोट कंट्रोल का सही इस्तेमाल

गर्मी से राहत पाने के लिए लोग घर में स्प्लिट और विंडो AC लगवाते हैं। बिजली की बचत और घर को कूल कैसे करें इसके बारे में तो आप जानते ही होंगे। लेकिन क्या आप जानते हैं AC के रिमोट कंट्रोल का सही तरीके से कैसे इस्तेमाल किया जाता है। अगर नही तो यहां जानें AC के रिमोट कंट्रोल के इस्तेमाल से जुड़ी जरूरी बातें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: April 13, 2023 21:08 IST
How to Use Air Conditioner Remote- India TV Hindi
Image Source : CANVA एसी के रिमोट कंट्रोल का सही इस्तेमाल करने का तरीका

How to Use Air Conditioner Remote: गर्मी से बचने के लिए मार्केट में स्प्लिट और विंडो एसी के अलावा अलग-अलग लुक और डिजाइन में यह उपलब्ध है। इसी तरह एयर कंडीशनर को चलाने के लिए भी अलग-अलग फीचर्स के साथ एयर कंडीशनर रिमोट उपलब्ध है। आमतौर पर लोग एसी खरीदते समय घर को जल्दी कैसे कुल करें इसके बारे में तो पता करते हैं, लेकिन एसी के रिमोट कंट्रोल का सही इस्तेमाल करने का तरीका नहीं पता करते हैं। अगर आप भी एसी खरीद कर घर को शिमला और मनाली बनाने की सोच रहे हैं तो How to Use Air Conditioner Remote के बारे में जरूर जानें।

एसी के रिमोट कंट्रोल के फीचर्स

एसी को केवल मैनुअल ही नहीं बल्कि रिमोट कंट्रोल के जरिए भी ऑन ऑफ किया जा सकता है। सभी एसी रिमोट में फोन ऑफ करने के लिए बटन होते हैं। लेकिन फैन मोड, तापमान, स्विंग पोजीशन, ऑपरेटिंग मोड के अलावा टाइमर और एसी से जुड़ी सभी जानकारी स्क्रीन पर देखने को मिल जाती है। ज्यादातर लोग How to Use Air Conditioner Remote के लिए यूजर मैनुअल के ऊपर ध्यान नहीं देते हैं। अगर आपके घर में भी स्प्लिट या विंडो एसी है तो इसे रिमोट कंट्रोल का सही इस्तेमाल करने का तरीका यूजर मैनुअल में जरूर चेक करें।

एसी के रिमोट कंट्रोल में होते हैं ये 16 बटन

एसी को कंट्रोल करने के लिए रिमोट में एक-दो नहीं बल्कि 16 बटन होते हैं। लेकिन आज के समय में धीरे-धीरे डिजिटल एसी आने के कारण इसकी संख्या कम होती जा रही है। अगर एसी के उन 16 फंक्शन बटन की बात करें तो ये ऑन ऑफ, फैन, मोड, + -, टर्बो, सन अप, सन डाउन, क्लॉक, टाइमर ऑन ऑफ, टेंपरेचर, होम, आई फील, लाइट, एक्स फैन, क्विट और स्लीप बटन हैं। इन सभी How to Use Air Conditioner Remote में से आमतौर पर लोग केवल 4 बटन ऑन ऑफ, फैन, मोड और प्लस, माइनस का इस्तेमाल करते हैं।

Air Conditioner Remote से करें टाइमर सेट

एयर कंडीशनर रिमोट का इस्तेमाल कर आप मौसम के अनुसार टेंपरेचर में बदलाव कर सकते हैं। फिलहाल लेटेस्ट टेक्नोलॉजी आने की वजह से कुछ एसी में इसे सेट करने की जरूरत नहीं है। इसके अलावा आप अगर कुछ समय के लिए एसी चलाना चाहते हैं तो इनमें टाइमर की व्यवस्था मिल जाती है। जिस तरह से लोग स्मार्टफोन या अलार्म क्लॉक में अलार्म लगाते हैं इसी तरह एसी में टाइमर भी सेट करना बेहद आसान है। मौसम के अनुसार मोड बटन पर क्लिक कर इसमें बदलाव किया जा सकता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement