Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

WhatsApp के इन 4 मैसेज पर भूलकर भी न करें क्लिक, वरना जिंदगी भर पड़ेगा पछताना

WhatsApp दुनिया का सबसे लोकप्रिय इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप है। भारत में मेटा के इस ऐप के 50 करोड़ से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। साइबर अपराधी वाट्सऐप के जरिए लोगों के साथ साइबर फ्रॉड को अंजाम दे सकते हैं। अगर, आपके पास भी ऐसे 4 मैसेज आए तो उनपर भूलकर भी क्लिक न करें।

Harshit Harsh Written By: Harshit Harsh @HarshitKHarsh
Updated on: April 09, 2024 11:56 IST
WhatsApp Hack- India TV Hindi
Image Source : FILE WhatsApp Hack

WhatsApp के भारत में 50 करोड़ से ज्यादा यूजर्स हैं। मेटा के इंस्टैंट मैसेजिंग ऐप का इस्तेमाल यूजर्स चैटिंग करने के साथ-साथ फोटो-वीडियो शेयर करने के लिए करते हैं। करोड़ों यूजर्स वाले इस मैसेजिंग ऐप्स का इस्तेमाल स्कैमर्स लोगों को ठगने के लिए भी करते हैं। पिछले कुछ सालों में तेजी से साइबर अपराध बढ़े हैं। साइबर अपराधी लोगों को नए-नए तरीकों से ठग रहे हैं। अगर, आपके पास भी वाट्सऐप पर ऐसे ही ये 4 मैसेज आए तो आप इनपर भूलकर भी क्लिक न करें, नहीं तो बड़े साइबर फ्रॉड के शिकार हो सकते हैं।

Job Offer

साइबर अपराधी युवाओं को जॉब्स के नाम पर अपना शिकार बना रहे हैं। युवाओं को बढ़िया जॉब का ऑफर देने के लिए एक लिंक भेजा जाता है, जिसमें उनसे उनकी निजी जानकारियां भरने के लिए कहा जाता है। जैसे ही आप हैकर्स द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक करके अपनी निजी जानकारी जैसे कि नाम, पता, मोबाइल नंबर, आधार कार्ड की डिटेल आदि भरते हैं, ये हैकर्स के पास पहुंच जाता है। इसके बाद साइबर अपराधी इन जानकारियों का इस्तेमाल करके आपके बैंक अकाउंट को खाली कर सकते हैं।

Prize Money/Lottery

वाट्सऐप पर लॉटरी और प्राइज के नाम पर भी लोगों को ठगा जा रहे हैं। स्कैमर्स लोगों को मैसेज भेजकर कहते हैं कि उनका नाम पर लॉटरी निकली है या फिर वो कोई प्राइज जीत गए हैं। प्राइज मनी अपनै बैंक अकाउंट में पाने के लिए जानकारियां भर दें। प्राइस मनी की लालच की वजह से कई लोग अपनी निजी जानकारियां शेयर कर देते हैं, जिसके बाद उनके साथ साइबर फ्रॉड हो सकता है।

Bank Alert (KYC update)

आजकल लगभग सभी बड़े बैंक वाट्सऐप चैटबॉट के जरिए यूजर्स से कनेक्ट होते हैं। बैंक अकाउंट होल्डर्स को KYC की जानकारी अपडेट करने के लिए हैकर्स एक लिंक भेजते हैं। इस लिंक पर जैसे ही आप अपनी KYC डिटेल भरेंगे, ये जानकारियां हैकर्स के हाथ लग जाएंगी और आपके साथ बड़ा स्कैम हो सकता है।

Delivery fail

इन दिनों एक और नया स्कैम सामने आया है, जिसमें लोगों को हैकर्स वाट्सऐप के जरिए प्रोडक्ट की डिलीवरी फेल होने वाले नोटिफिकेशन भेजते हैं और उनसे नाम, पता समेत कई निजी जानकारियां पूछी जाती है। इसके बाद हैकर्स इन जानकारियों का इस्तेमाल फ्रॉड के लिए करते हैं।

अगर, आपके वाट्सऐप पर भी ये 4 मैसेज आते हैं, तो उन्हें इग्नोर करें और जिस नंबर से इस तरह के मैसेज प्राप्त हुए हैं, उन्हें रिपोर्ट करें। इस तरह से आप खुद को और दूसरों को भी साइबर फ्रॉड से बचा सकते हैं।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement