Saturday, May 04, 2024
Advertisement

पुराने स्मार्टफोन की स्लो चार्जिंग से हैं परेशान? सुपर फास्ट स्पीड से चार्ज करने के लिए अपनाएं ये तरीके

स्लो चार्जिंग कई बार सॉफ्टवेयर की समस्या से तो कई बार हमारी गलती की वजह से भी होती हैं। हम अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के दौरान कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे बैटरी तेजी से डाउन होती है और चार्जिंग भी स्लो होती है।

Gaurav Tiwari Written By: Gaurav Tiwari
Published on: August 28, 2023 8:56 IST
Smartphone Fast Charging Tips, phone charging, phone charging problem, phone charging slowly- India TV Hindi
Image Source : फाइल फोटो स्मार्टफोन को फास्ट चार्ज करने के लिए आप फोन का बैक कवर हटा सकते हैं।

Smartphone Fast Charging Tips: स्मार्टफोन या फिर मोबाइल आज हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुके हैं। स्मार्टफोन से हमारे डेली रूटीन के कई सारे काम आसान बन जाते हैं। म्यूजिक, मूवीज देखने से लेकर ऑनलाइन शॉपिंग और पेमेंट तक कई सारे काम आज स्मार्टफोन से ही हो रहे हैं। ये सभी काम लगातार होते रहें इसके लिए जरूरी है कि हमारा फोन हमेशा चलता रहे। स्मार्टफोन में अक्सर लोगों को स्लो चार्जिंग की समस्या का सामना करना पड़ता है। नए स्मार्टफोन तो तेजी से चार्ज होते हैं लेकिन पुराने फोन में यह दिक्कत हमेशा ही आती है। 

स्मार्टफोन के स्लो चार्ज होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। स्लो चार्जिंग कई बार सॉफ्टवेयर की समस्या से तो कई बार हमारी गलती की वजह से भी होती हैं। हम अपने स्मार्टफोन को इस्तेमाल करने के दौरान कुछ ऐसी गलतियां करते हैं जिससे बैटरी तेजी से डाउन होती है और चार्जिंग भी स्लो होती है। आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं जिससे आप अपने पुराने फोन को भी फास्ट चार्ज कर पाएंगे। 

स्मार्टफोन को फास्ट चार्ज करने के आसान तरीके

  1. चार्जिंग के दौरान नेटवर्क ऑन रखने से चार्जिंग स्लो होती है इसलिए जरूरी है कि आप एयर प्लेन मोड का इस्तेमाल करें। आपको इसका पॉजिटिव रिजल्ट मिलेगा।
  2. आप अगर स्मार्टफोन स्विच ऑफ करके चार्ज करते हैं तो फोन और भी तेज रफ्तार से चार्ज होगा। 
  3. कभी भी स्मार्टफोन को बैक कवर के साथ चार्जिंग में नहीं लगाना चाहिए। कवर में होने की वजह से स्मार्टफोन हीट भी होता है। 
  4. फोन को फास्ट चार्ज करने के लिए आप उन ऐप्स को ऑफ या फिर डिसेबल कर सकते हैं जो बैटरी का इस्तेमाल ज्यादा करते हैं। 
  5. स्मार्टफोन को सुपरफास्ट रफ्तार से चार्ज करने के लिए हमेंशा फोन की ओरिजनल केबल से ही चार्ज करें। कभी भी लोकल या फिर दूसरे स्मार्टफोन की केबल को न लगाएं।
  6. अगर आप चार्जिंग के दौरान एयर प्लेन मोड नहीं लगा सकते तो ब्लूटुथ, वाई-फाई, डेटा को ऑफ करके रखें। 
  7. एडाप्टर खराब होने की वजह से भी कई बार चार्जिंग स्लो होती है। इसलिए अगर फोन स्लो चार्ज हो रहा है तो एडाप्टर चेक करें। 
  8. चार्जिंग के दौरान स्मार्टफोन के बैकग्राउंड में चलने वाली सभी ऐप्स को क्लोज कर दें। इससे फोन पहले की तुलना में काफी तेजी से चार्ज होगा। 

यह भी फढ़ें- Reliance AGM 2023 Today: जियो यूजर्स के लिए मुकेश अंबानी कर सकते हैं 3 बड़े ऐलान, लॉन्च हो सकते हैं 5G डाटा प्लान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement