Friday, March 29, 2024
Advertisement

डेस्कटॉप पर चलाते हैं Whatsapp तो फौरन रट लीजिए ये 15 शॉर्टकट Keys, आसानी से निपटेंगे काम

डेस्कटॉप पर Whatsapp चलाते हैं, तो आपको 15 शॉर्टकट Keys जरूर आनी चाहिए। इसलिए यहां हम आपके साथ Whatsapp के लिए शॉर्टकट Keys के बारे में बताने जा रहें हैं, जिससे आप इसका लाभ उठा सकें।

India TV Paisa Desk Edited By: India TV Paisa Desk
Published on: March 25, 2023 18:13 IST
WhatsApp shortcut keys for desktop - India TV Hindi
Image Source : CANVA डेस्कटॉप पर चलाते हैं Whatsapp तो जानें ये 15 शॉर्टकट Keys

WhatsApp shortcut keys: Whatsapp ने अपने डेस्कटॉप यूजर के लिए एक बिल्कुल नया अपडेट जारी किया है। इस अपडेट के साथ मिलने वाले फीचर्स का लुत्फ केवल विंडो यूजर्स ही उठा सकेंगे। दरअसल, यूजर कुछ शॉर्टकट Keys का इस्तेमाल करते हुए आपने काम को आसान बना सकते हैं। ये Keys डेस्कटॉप पर व्हॉट्सएप के इस्तेमाल को ज्यादा सुविधाजनक बना देते हैं। आइए आज आपको डेस्कटॉप पर व्हॉट्सएप के शॉर्टकट Keys की विस्तार से जानकारी देते हैं।

क्या हैं नए शॉर्टकट Keys?

व्हॉट्सएप पर नई चैट को ओपन करने के लिए आपको Ctrl N प्रेस करना होगा। अगर आप चैट को बंद करना चाहते हैं तो आपको Ctrl W या Ctrl F4 प्रेस करना होगा। इस एप्लीकेशन को बंद करने के लिए आपको Alt F4 दबाना होगा। जबकि नए ग्रुप के लिए आपको Ctrl Shift N प्रेस करना होगा।

सर्च के लिए व्हॉट्सएप पर Ctrl F दबाएं और चैट में कुछ सर्च करने के लिए Ctrl Shift F प्रेस करें। यहां व्हॉट्सएप की सेटिंग्स में जाने के लिए Ctrl P दबाएं और टॉगल को म्यूट करने के लिए Ctrl Shift M प्रेस करें। टॉगल रीड करने के लिए आपको Ctrl Shift U दबाना होगा।

इमोजी और जीआईएफ के लिए भी शॉर्टकट

अगर आप इमोजी पैनल पर जाना चाहते हैं तो इसके लिए Ctrl Shift E दबाएं। वहीं, GIF पैनल पर जाने के लिए आपको Ctrl Shift G पर जाना होगा। यदि आप किसी पुरानी चैट में जाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कीबोर्ड पर Ctrl Shift [ दबना होगा। इसके लिए आपक Ctrl Shift Tab का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Ctrl Shift दबाकर आप नई चैट पर जा सकते हैं। इसके लिए आपको Ctrl Tab Keys भी प्रेस कर सकते हैं। जबकि कोई चैट ओप करने के लिए आप आप Ctrl के साथ 1 से 9 तक कोई भी डिजिट प्रेस कर सकते हैं।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Tips and Tricks News in Hindi के लिए क्लिक करें टेक सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement