Wednesday, May 01, 2024
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: कांग्रेस ने मथुरा और सीतापुर सीट से बदला उम्मीदवार, इन चेहरों पर दांव

कांग्रेस ने पहले मथुरा सीट से बॉक्सर विजेंद्र सिंह को टिकट दिया था। हालांकि, विजेंद्र सिंह बुधवार को भाजपा में शामिल हो गए।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Subhash Kumar Updated on: April 03, 2024 22:09 IST
Lok Sabha Election 2024- India TV Hindi
Image Source : PTI Lok Sabha Election 2024

लोकसभा चुनाव 2024 के लिए तैयारियां शुरू हो चुकी हैं। सभी दल अपने-अपने उम्मीदवारों का ऐलान कर रहे हैं। हालांकि, उत्तर प्रदेश में सपा और कांग्रेस का गठबंधन लगातार अपने प्रत्याशियों को बदल रहा है। अब खबर आई है कि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश की मथुरा और सीतापुर लोकसभा सीट से नए उम्मीदवारों का ऐलान किया है। आपको बता दें कि कांग्रेस ने पहले मथुरा सीट से बॉक्सर विजेंद्र सिंह को टिकट दिया था। हालांकि, विजेंद्र सिंह बुधवार को भाजपा में शामिल हो गए।

इन्हें मिला टिकट

कांग्रेस ने मथुरा और सीतापुर से उम्मीदवार बदल दिया है। बॉक्सर विजेंद्र सिंह की जगह पार्टी ने अब मुकेश धनगर को इस सीट से उम्मीदवार बनाया है। वहीं, कांग्रेस ने यूपी की सीतापुर लोकसभा सीट से उम्मीदवार नकुल दुबे का टिकट काट दिया है। पार्टी ने अब राकेश राठौर पर भरोसा जताया है और उन्हें नया उम्मीदवार घोषित किया है।

सपा मेरठ में फिर बदल सकती है उम्मीदवार

सूत्रों के मुताबिक, मेरठ लोकसभा सीट पर सपा तीसरी बार उम्मीदवार बदल सकती है। पहले भानु प्रताप सिंह, फिर सरधना से  सपा विधायक अतुल प्रधान  को टिकट दिया गया। अतुल प्रधान ने आज मेरठ से नॉमिनेशन भी कर दिया लेकिन अब कहा जा रहा है कि सपा अतुल  प्रधान की जगह पूर्व विधायक योगेश वर्मा की पत्नी को लोकसभा उम्मीदवार बना सकती है। 

यूपी में कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। यूपी की 80 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। अमेठी सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

  • पहला चरण- 19 अप्रैल 
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल 
  • तीसरा चरण- 7 मई 
  • चौथा चरण- 13 मई
  • पाचवां चरण - 20 मई
  • छठा चरण- 25 मई
  • सातवां चरण - 1 जून
  • नतीजे- 4 जून

ये भी पढ़ेंLok Sabha Elections 2024: अमेठी में पहली बार खुद को वोट देंगी स्मृति ईरानी, पहले कहां की वोटर थीं?


Lok Sabha Elections 2024: 'देश की जनता मोये-मोये कर देगी', राजनाथ सिंह ने INDI अलायंस पर साधा जोरदार निशाना

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement