Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

Lok Sabha Elections 2024: अमेठी में पहली बार खुद को वोट देंगी स्मृति ईरानी, पहले कहां की वोटर थीं?

लोकसभा चुनाव 2024 का आगाज हो गया है। चुनाव आयोग द्वारा देशभर में 19 अप्रैल से लेकर 1 जून के बीच कुल 7 चरणों में लोकसभा चुनाव का आयोजन करवाया जाएगा। इस बीच केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी से जुड़ी एक बड़ा खबर सामने आई है।

Subhash Kumar Written By: Subhash Kumar @ImSubhashojha
Updated on: April 03, 2024 21:05 IST
केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी।- India TV Hindi
Image Source : PTI केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी।

लोकसभा चुनाव 2024 के मद्देनजर भाजपा ने केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी को उत्तर प्रदेश की अमेठी लोकसभा सीट से टिकट दिया है। ये लगातार तीसरी बार है जब स्मृति ईरानी अमेठी लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ेंगी। हालांकि, आपको ये जानकर आश्चर्य होगा कि दस सालों में पहली बार स्मृति ईरानी खुद को चुनने लिए मतदान कर पाएंगी। दरअसल, केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी अब अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी की  वोटर बन गयी हैं। इसलिए ये पहली बार होगा जब स्मृति ईरानी अमेठी में खुद को वोट देंगी। 

पहले कहां मतदान करती थीं?

अमेठी के गौरीगंज तहसील के मेदन मवई गांव में स्मृति ईरानी ने अपना आवास बनाया है जिसके बाद इसी गांव के बूथ संख्या 347 की मतदाता बन गयी हैं। मतदाता फार्म संख्या 6 पूर्ण होने के बाद उन्हें मतदाता बना दिया गया अब जल्दी ही उनको अमेठी का वोटर आईडी कार्ड जारी हो जायेगा। इससे पहले तक स्मृति ईरानी मुम्बई के उत्तर पश्चिम क्षेत्र की मतदाता थीं। 

यूपी में कब हैं चुनाव?

लोकसभा चुनाव 2024 कुल 7 चरणों में पूरे होंगे। यूपी की 80 विभिन्न सीटों पर बारी-बारी से सातों चरण में चुनाव होंगे। चुनाव आयोग ने बताया है कि लोकसभा चुनाव के लिए पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल से होगी। वहीं, सातवें चरण की वोटिंग एक जून को होगी। अमेठी सीट पर 20 मई को पांचवें चरण में मतदान होगा। लोकसभा चुनाव 2024 के नतीजे 4 जून को आएंगे। 

कब होंगे लोकसभा चुनाव?

  • पहला चरण- 19 अप्रैल 
  • दूसरा चरण- 26 अप्रैल 
  • तीसरा चरण- 7 मई 
  • चौथा चरण- 13 मई
  • पाचवां चरण - 20 मई
  • छठा चरण- 25 मई
  • सातवां चरण - 1 जून
  • नतीजे- 4 जून

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Chunav 2024 Opinion Poll: इंडिया टीवी-सीएनएक्स ओपिनियन पोल का अनुमान, लोकसभा चुनाव में NDA को मिल सकती हैं 399 सीटें


Lok Sabha Elections 2024: NDA या I.N.D.I.A, यूपी की 80 सीटों पर कौन आगे? पढ़ें इंडिया टीवी-CNX का ओपिनियन पोल

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement