Sunday, April 28, 2024
Advertisement

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की दिल्ली से होगी बेहतर कनेक्टिविटी, मेट्रो और रैपिड रेल से भी जुड़ेगा : सीएम योगी

मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ का कहना है कि नोएडा का जेवर इलाका आनेवाले समय में दिल्ली-एनसीआर का सबसे विकसित इलाका होगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट से लोगों को बेहतर कनेक्टिविटी मिलेगी।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar @nirajkavikumar1
Updated on: December 20, 2023 8:59 IST
Yogi Adityanath- India TV Hindi
Image Source : PTI योगी आदित्यनाथ, सीएम, उत्तर प्रदेश

लखनऊ: नोएडा के जेवर में इंटरनेशनल एयरपोर्ट का काम तेजी से चल रहा है और 2024 में यहां से उड़ान शुरू करने की योजना है। इस बीच नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को राजधानी दिल्ली और आसपास के इलाकों से जोड़ने की प्लानिंग पर भी काम चल रहा है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट, एयर कार्गो का बड़ा हब बनने जा रहा है। अनुमान के मुताबिक जेवर एयरपोर्ट 2024-25 में 65 लाख यात्रियों (प्रतिवर्ष) को सेवायें देगा, जो कि 2042-43 तक बढ़कर 7 करोड़ प्रतिवर्ष होने की संभावना है।

रैपिड रेल और मेट्रो  बेहतर विकल्प 

योगी आदित्यनाथ ने कहा कि जेवर एयरपोर्ट को इंदिरा गांधी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट (नई दिल्ली) से कनेक्ट किए जाने की आवश्यकता है। इसके लिए रैपिड रेल और मेट्रो एक बेहतर विकल्प हो सकता है। भारत सरकार, एनसीआरटीसी से इस संबंध में आवश्यक सहयोग परामर्श प्राप्त करते हुए प्रस्ताव तैयार किया जाए। प्रदेश सरकार इसके लिए सभी जरूरी संसाधन उपलब्ध करायेगी।

एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्र 

मंगलवार को राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र परिवहन निगम (एनसीआरटीसी), उत्तर रेलवे, उत्तर मध्य रेलवे, एनएचएआई और प्रदेश सरकार के अधिकारियों के साथ एयरपोर्ट की बेहतर कनेक्टिविटी पर चर्चा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि जेवर का पूरा क्षेत्र कुछ वर्षों पहले तक अपराध की जद में था। आज इसकी पहचान अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट से हो रही है। जेवर एयरपोर्ट के पास ही फ़िल्म सिटी प्रस्तावित है। अगले कुछ वर्षों में यह एनसीआर का सबसे विकसित क्षेत्र होगा।

 फरवरी 2024 में रनवे पर ट्रायल लैंडिंग 

उन्होंने कहा कि 'नोएडा इंटरनेशनल ग्रीनफील्ड एयरपोर्ट, जेवर' को मेट्रो, हाई स्पीड रैपिड रेल और रोड की सीधी और बेहतरीन कनेक्टिविटी मिलने जा रही है। हमें फरवरी 2024 में जेवर एयरपोर्ट के रनवे पर ट्रायल लैंडिंग कराना होगा। इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए रनवे निर्माण, लाइटिंग आदि के कार्य में तेजी आवश्यक है।

नई रेल लाइन पर भी विचार

रेलवे के अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को बताया कि जेवर एयरपोर्ट को बेहतर कनेक्टिविटी के उद्देश्य से स्थानीय चोला से रुंधी तक लगभग 98 किलोमीटर की दूरी तक एक नई रेल लाइन पर भी विचार किया जा रहा है। इस संबंध में रेलवे बोर्ड के स्तर पर कार्रवाई प्रक्रियाधीन है।बैठक में मुख्यमंत्री ने नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना औद्योगिक विकास प्राधिकरणों के अधिकारियों को जमीन उपलब्ध कराने के लिए जरूरी निर्देश दिए। जेवर एयरपोर्ट की सुरक्षा और जन सुविधा आदि को देखते हुए नए थानों, फायर स्टेशन, ड्रेनेज व्यवस्था आदि सुनिश्चित कराने के निर्देश भी दिए। (IANS)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement