Saturday, April 27, 2024
Advertisement

यूपी निकाय चुनाव : पहले चरण का मतदान कल, कड़े सुरक्षा इंतजामों के बीच 37 जिलों में होगी वोटिंग

2024 के लोकसभा चुनाव के पहले हो रहे इन निकाय चुनाव में बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। विधान सभा और लोकसभा चुनाव की तरह बीजेपी के नेता और सरकार के मंत्री प्रचार कर रहे हैं।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Niraj Kumar Published on: May 03, 2023 16:16 IST
प्रतीकात्मक तस्वीर- India TV Hindi
Image Source : फाइल प्रतीकात्मक तस्वीर

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में गुरुवार को निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए मतदान होगा। पहले चरण में प्रदेश के नौ मंडलों के 37 जिलों में वोट डाले जाएंगे।पहले फ़ेज में 10 नगर निगम,104 नगर पालिका परिषद और 276 नगर पंचायतों के चुनाव होंगे। पिछले चुनाव में 10 नगर निगम की सभी दस सीटें बीजेपी ने जीती थी। 

बीजेपी ने झोंकी पूरी ताकत

यूपी में दो चरणों मे 760 नगरीय निकाय में 14684 पदों के लिए चुनाव होने हैं। चुनाव में 17 महापौर भी चुने जाएंगे। 2024 के लोकसभा चुनाव के पहले हो रहे इन निकाय चुनाव में बीजेपी ने अपनी पूरी ताकत झोंक दी है। विधान सभा और लोकसभा चुनाव की तरह बीजेपी के नेता और सरकार के मंत्री प्रचार कर रहे हैं। पहले चरण में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने  22 जिलों में 28 सभाएं की। योगी आदित्यनाथ उन सभी दस जिलों में गए जहां महापौर का चुनाव होना है।

अखिलेश ने किए रोड शो, मायावती प्रचार में नहीं निकलीं

निकाय चुनाव के प्रचार में विपक्षी पार्टियां काफी पीछे नज़र आईं। समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव आखिरी दौर में प्रचार के लिए निकले। उन्होंनेने लखनऊ, गोरखपुर, ,सहारनपुर में सभाएं की और रोड शो किए। बीएसपी प्रमुख मायावती निकाय चुनाव में प्रचार के लिए नही निकलीं। जबकि पहले चरण में सभी 10 नगर निगम में बीएसपी ने अपने उम्मीवार उतारे हैं। उधर  कांग्रेस भी प्रचार में नज़र नही आई। 

पिछले चुनाव में बीजेपी के 14 महापौर जीते थे

इस चुनाव में जहां बीजेपी के लिए अपना पिछला प्रदर्शन बरकरार रखते हुए सभी सीटों को बचाने की चुनौती होगी वहीं समाजवादी पार्टी, बीएसपी और कांग्रेस के सामने अस्तित्व को बचाने की चुनौती होगी। इससे पहले 2017 के निकाय चुनाव में 16 नगर निगम में महापौर के लिए चुनाव हुए थे जिनमें से बीजेपी ने 14 सीट जीती थी। बीएसपी के दो महापौर बने थे और समाजवादी पार्टी का एक भी महापौर पद का प्रत्याशी नहीं जीत पाया था।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement