Monday, April 29, 2024
Advertisement

कांवर यात्रा को लेकर एक्शन में यूपी पुलिस, शिव भक्तों के लिए होंगे ये खास इंतजाम

कांवड़ यात्रा मार्ग की सुरक्षा को लेकर उत्तर प्रदेश के डीजीपी प्रशांत कुमार ने आज सभी एडीजी जोन, पुलिस कमिश्नर, आईजी रेंज और जिलों के पुलिस कप्तानों को दिशा-निर्देश जारी किया।

Reported By : Ruchi Kumar Edited By : Subhash Kumar Updated on: March 06, 2024 14:18 IST
कांवर यात्रा के लेकर तैयारी में जुटी पुलिस। - India TV Hindi
Image Source : ANI कांवर यात्रा के लेकर तैयारी में जुटी पुलिस।

वर्ष 2024 के महाशिव रात्रि को अब बस कुछ ही दिन बचे हैं। इस बीच पूरे उत्तर प्रदेश के कांवड़ियों में हलचल देखने को मिल रही है। सभी कांवड़ियां भगवान शिव के दर्शन को लेकर अपने घर से निकल चुके हैं। इस बीच उनकी सुरक्षा और इस दौरान कोई अनहोनी न हो। इस बात को मद्देनजर रखते हुए अब यूपी पुलिस–प्रशासन भी सख्त नजर आ रहा है। इसी क्रम में बुधवार यानी 6 मार्च को यूपी के डीजीपी प्रशांत कुमार ने महाशिवरात्रि पर्व पर कांवड़ यात्रा मार्ग की सुरक्षा को लेकर विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए हैं।

संवाद बनाकर रखने के निर्देश

दरअसल, कांवड़ यात्रा मार्ग की सुरक्षा को लेकर उन्होंने आज सभी एडीजी जोन, पुलिस कमिश्नर, आईजी रेंज और जिलों के पुलिस कप्तानों को दिशा-निर्देश जारी किया। उनके निर्देश के तहत सभी थाना क्षेत्रों में महाशिवरात्रि को लेकर कार्यक्रमों के आयोजकों, शांति समितियों, शिविर प्रबंधकों के साथ वरिष्ठ अधिकारी अपना ताल मेल बनाते हुए संवाद बनाकर रखें।

विशेष सतर्कता बरती जाए

डीजीपी प्रशांत कुमार ने आगे निर्देश दिया है कि जिन धार्मिक जगहों पर कांवड़ियों को जलाभिषेक करना है, वहां पुलिस प्रबंधन के साथ ही एंटी सेबोटॉज चेकिंग के अलावा क्यूआरटी टीमों को स्ट्रेटेजिक प्वाइंट पर तैयार रखा जाए। ऐसे मार्गो जिनसे कांवड़ यात्रियों के आवागमन के आसार हो, संवेदनशील मिश्रित आबादी वाले क्षेत्रों और दूसरी जरूरी जगहों पर भी विशेष सतर्कता बरती जाए। ऐसे स्थानों पर सुरक्षा के साथ यातायात व्यवस्था का भी खास ध्यान दिया जाए। जिससे कोई दुर्घटना होने पर तत्परता से राहत कार्य कराया जा सके।

संवेदनशील इलाकों में भ्रमण करते रहें

डीजीपी प्रशांत कुमार ने कहा है कि इस प्लानिंग को लेकर सभी अधिकारी अपने अधीनस्थों को पहले से ही जानकारी प्रदान करें। रात के समय सफर करने वाले किसी भी कांवड़ यात्री के साथ कोई मार्ग दुर्घटना न हो, इसका भी खास ध्यान दें। ऐसे मार्गों का चिन्हीकरण करते हुए ट्रैफिक डायवर्जन करें। इस दौरान सीओ और थाना प्रभारी ऐसे क्षेत्र जो संवेदनशील इलाकों में आते हैं उनका लगातार भ्रमण करते रहें।

ये भी पढ़ें- यूपी: चाय या पान की दुकान के पास की ये हरकत तो होगी गिरफ्तारी, प्रयागराज पुलिस ने शुरू किया 'ऑपरेशन सबलू'

PM नरेंद्र मोदी ने आगरा को दी मेट्रो की सौगात, अब शहर में इतने लाख लोगों को मिलेगी Metro सेवा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement