Sunday, April 28, 2024
Advertisement

प्रयागराज में बस कंडक्टर पर हमला करने वाला कौन है लारेब हाशमी, पाकिस्तान से कनेक्शन है?

प्रयागराज में बस कंडक्टर पर चॉपर से हमला करने वाला कॉलेज का स्टूडेंट लारेब हाशमी आखिर है कौन। उसका एक वीडियो वायरल हो रहा है जिसमें वह अल्लाहू अकबर के नारे लगा रहा है। किससे प्रभावित है ये युवक-जानिए

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: November 26, 2023 0:03 IST
prayagraj laureb hashmi- India TV Hindi
आखिर कौन है लारेब हाशमी

प्रयागराज: एक इंजीनियरिंग छात्र ने शुक्रवार को एक बस कंडक्टर पर बेरहमी से चापड़ से कई वार किए, जिससे कंडक्टर गंभीर रुप से घायल हो गया। चॉपर से वार करने के बाद वह छात्र हथियार लहराता हुआ वहां से निकल गया। इस मामले में पुलिस ने जब उसे गिरफ्तार कर उससे हथियार के बारे में पूछताछ की तो वह पुलिस को वहां लेकर गया जहां उसने हथियार छुपा रखा था। उसने पुलिस टीम पर ही हमला बोला दिया जिसके बाद पुलिस ने उसे काबू करने के लिए गोली चलाई जो उसके पैर में लगी।

छात्र के हमले से इलेक्ट्रिक सिटी बस के कंडक्टर हरिकेश विश्वकर्मा घायल हो गए जिन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है। बस कंडक्टर पर जानलेवा हमला करने वाले लारेब हाशमी नामक इस छात्र का पाकिस्तानी कनेक्शन भी सामने आया है। आरोपी छात्र लारेब हाशमी पाकिस्तानी मुस्लिम स्कॉलर खादिम हुसैन रिजवी से प्रेरित था और वह रिजवी के भाषणों को देखता और सुनता था। उसका एक वीडियो भी वायरल हो रहा है जिसमें वह अल्लाहू अकबर के नारे लगा रहा है और गुस्से में कई तरह के अपशब्द भी प्रयोग कर रहा है।

देखें वायरल वीडियो

खादिम हुसैन रिजवी से प्रभावित है लारेब

जिनसे वह युवक प्रभावित है वे खादिम हुसैन रिजवी इस्लामिक स्कॉलर, लेखक और तहरीक-ए-लब्बैक संगठन के संस्थापक थे। रिजवी ने 2015 में एक राजनीतिक संगठन बनाया था और  खादिम हुसैन रिजवी को उर्दू, पंजाबी, अरबी और फारसी भाषाओं का अच्छा ज्ञान था। रिजवी  इस्लाम धर्म के पैगंबर हजरत मोहम्मद साहब के जीवन और उनके विचारों पर अपने दिए भाषणों के लिए मशहूर थे और इसके साथ कुरान और हदीस के अलावा इमाम अहमद रजा खान बरेलवी और मोहम्मद इकबाल की कविताओं को भी अपने भाषणों में शामिल करते थे। 

पाकिस्तान से भी हो सकता है कनेक्शन 

कहा जा रहा है कि रिजवी के बारे में लारेब हाशमी को जानकारी उसके पड़ोसियों और रिश्तेदारों ने दी थी। आरोपी छात्र ने हमले के बाद एक वीडियो भी बनाया था, जिसमें भी वह लब्बैक शब्द का जिक्र कर रहा है। वह जिस अंदाज में बोल रहा है उसमें पंजाबी भाषा की भी झलक मिल रही है। फिलहाल उसके आतंकी कनेक्शन को लेकर भी यूपी एटीएस ने जांच शुरू कर दी है। युवक का गुस्सा और हमले करने के स्टाइल को देखकर कहा जा रहा है कि उसका पाकिस्तान से भी कनेक्शन हो सकता है।

ये भी पढ़ें:

Rajasthan Assembly Elections: सीकर के फतेहपुर शेखावाटी में दो गुटों के बीच पथराव, भारी पुलिस फोर्स तैनात

सौम्या विश्वनाथन मर्डर केस से जुड़ी बड़ी खबर: चारों दोषियों को मिली उम्रकैद की सजा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement