Tuesday, April 30, 2024
Advertisement

देश के सबसे बड़े राजनीतिक सूबे यूपी में कौन मार रहा बाजी? India TV-CNX के ओपिनियन पोल आंकड़े कर देंगे आपको हैरान

उत्तर प्रदेश राजनीतिक हिसाब से सबसे बड़ा सूबा है। यहां से 80 सांसद चुनकर लोकसभा पहुंचते हैं। यहां जिस पार्टी या गठबंधन का दबदबा रहता है, वह ही केंद्र में सरकार बनाता है। इसलिए सभी पार्टियों के लिए यूपी बेहद ही महत्वपूर्ण है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Updated on: July 29, 2023 19:44 IST
Lok Sabha Elections, India TV-CNX Opinion Pol- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV देश के सबसे बड़े राजनीतिक सूबे यूपी में कौन मार रहा बाजी?

नई दिल्ली: लोकसभा में चुनाव अब 200 दिनों का भी समय नहीं बचा है। देशभर में चुनावी हलचल तेज हो गई हैं।  अनाधिकारिक रूप से चुनावों की रणभेरी बज चुकी है और पार्टियां अपना मैदान तय कर रही हैं। एकतरफ जहां NDA है तो वहीं बीजेपी के इस गठबंधन से टक्कर लेने के लिए विपक्षी दलों की एकता से बना I.N.D.I.A. गठबंधन बना है। इस गठबंधन की पहल बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने की और अब तक इस गठबंधन की 2 बैठके हो चुकी हैं। I.N.D.I.A. की गली बैठक मुंबई में होना तय हुई है।

लोकसभा चुनावों के ऐलान से पहले India TV-CNX ने एक सर्वे किया। इस सर्वे में कई ऐसे आंकड़े सामने आये, जिससे दोनों गठबंधनों की चिंता बढ़ने वाली है। कई सीटों पर जहां NDA के उम्मीदवार अब तक जीत रहे थे, वहां विपक्ष के उम्मीदवार जीतते हुए दिख रहे हैं तो कहीं जगह इसका विपरीत होता हुआ दिख रहा है। INDIA TV-CNX के इस ओपिनियन पोल में देश के 292 लोकसभा क्षेत्रों में सर्वे हुआ। सर्वे में सैंपल साइज़ 44548 लोगों का था। सर्वे में 23871 पुरूष और 20677 महिलाएं शामिल हुईं।  

यूपी से लोकसभा पहुंचते हैं 80 सांसद 

देश का सबसे बड़ा राजनीतिक सूबा उत्तर प्रदेश है। यहां से कुल 80 सांसद चुनकर लोकसभा पहुंचते हैं। कहा जाता है कि जिस पार्टी ने भी यूपी जीत लिया, वह पार्टी ही केंद्र में सरकार चलाती है। केंद्र में 2014 से बीजेपी नीत NDA की सरकार है और इस सरकार को बनाने में उत्तर प्रदेश ही बहुत बड़ी भूमिका रही है। आइए जानते हैं कि अगले लोकसभा चुनाव में यूपी के किले पर किस पार्टी का परचम बुलंद होगा? क्या इस बार बीजेपी अपना सुनहरा प्रदर्शन दोहरा पाएगी या फिर विपक्ष उलटफेर करके बीजेपी का विजय रथ रोक देगा?

इस बार यूपी में कौन बना रहा बढ़त?

INDIA TV-CNX के इस ओपिनियन पोल के अनुसार, NDA इस बार भी अपना सुनहरा प्रदर्शन दोहरा रहा है। सर्वे के अनुसार, NDA गठबंधन 80 में से 73 सीटें जीतते हुए दिख रहा है। इसमें बीजेपी 70, अनुप्रिया पटेल का अपना दल 2, ओपी राजभर का सुभासपा 1 सीट जीत सकता है। वहीं विपक्षी गठबंधन में शामिल समाजवादी पार्टी 4, कांग्रेस 2, रालोद 1 सीट जीत सकता है। पिछले लोकसभा चुनावों में 10 सीट जीतने वाली बसपा को इस बार निराशा हाथ लग सकती है। वहीं अगर मत प्रतिशत की बात करें तो BJP 52%,  सपा 23%, बसपा 12%, कांग्रेस 4% और अन्य 9% मत प्राप्त कर सकते हैं।  

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें उत्तर प्रदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement