Friday, March 29, 2024
Advertisement

इस बंदे ने अकेले ही खोद दिया कुआं, देखकर कहेंगे: अकेला चना भाड़ ही नहीं पहाड़ भी फोड़ देगा

कभी भी अकेले को कमतर नहीं समझना चाहिए। अगर उसमें दम और इच्छा है तो वो कुछ भी असंभव कर सकता है। 

India TV Viral Desk Edited by: India TV Viral Desk
Published on: June 18, 2021 11:50 IST
Man dig well- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@ZENRAINMAN Man dig well

कहते हैं कि अकेला चना भाड़ नहीं फोड़ सकता लेकिन अगर चने ने शिद्दत दिखाई तो भाड़ क्या पहाड़ भी टूट जाता है। इसके लिए चाहिए लगन और प्रतिबद्धता और अगर ये चीजें एक साथ मिल जाए तो अकेला इंसान ऐसा काम कर डालता है जो कई लोग मिलकर भी नहीं कर पाते। ऐसे ही एक जुझारू शख्स का वीडियो वायरल हो रहा है जिसने अकेले ही कुआं खोद दिया। इसे देखकर लोगों को दशरथ मांझी की याद आ गई जिसने अकेले ही पहाड़ काटकर सड़क बना दी थी।

ट्विटर पर Zenrainman नामक यूजर ने यह शानदार वीडियो शेयर किया है जिसे लगातार सराहना मिल रही है। इसके कैप्शन में लिखा गया है - केरल में एक व्यक्ति अकेला ही कुआं खोद रहा है और मिट्टी को बाहर निकाल रहा है। सबसे अच्छी सरलता।

वीडियो में आप देख सकते हैं कि कुएं के अंदर मिट्टी निकाल रहे शख्स के साथ कोई नहीं है और ना ही कोई मशीन उसकी मदद कर रही है। वो खुद ही मिट्टी खोदता है और तसला भरकर खास ट्रिक की मदद से कुएं के बाहर फैंक देता है। इस काम में उसकी मदद कोई नहीं कर रहा, ना जेसीबी, ना खुदाई और तसले को बाहर भेजने की कोई मशीन। 

इस शख्स ने रस्सी की मदद से एक खास चीज बनाई है जो मिट्टी भरे तसले को ऊपर खींचकर मिट्टी को कुएं के बाहर दूर फैंक देती है औऱ फिर तसला उस शख्स के पास वापस भी आ जाता है। 

इस शख्स का टैलेंट तो गजब का है ही, साथ ही इसकी प्रतिबद्धता और लगन की  भी तारीफ करनी होगी जो वो इस नेक काम में लगा है। खासकर ऐसे समय में पानी कम होने लगा है और लोगों की जरूरतें पूरी नहीं हो रही, बिना मशीनरी की मदद के ये शख्स अकेला ही सबकी प्यास बुझाने का इंतजाम कर रहा है। 

लोग इस वीडियो को लगातार देख रहे है और इसे शेयर भी किया जा रहा है। इस पर तरह तरह के उत्साहवर्धक कमेंट्स आ रहे हैं। एक यूजर ने इसे आत्मनिर्भर भारत की मिसाल कहा है तो दूसरे ने इसे निष्काम लगन कहा है। 

वहीं एक यूजर ने इस शख्स की तुलना वन मैन आर्मी से कर डाली है। एक यूजर ने लिखा है कि मलयाली बेस्ट होते हैं। एक यूजर ने कहा कि ये वीडियो जीनियस का है, और उससे दूसरों को भी  कुछ शानदार करने की प्रेरणा मिलती है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement