Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को मिलेगा 5 लाख रुपये तक का लोन? वायरल हो रहे इस मैसेज में कितनी है सच्चाई, जानिए

सोशल मीडिया पर लंबे समय से पीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को सरकार के द्वारा 5 लाख रुपये का लोन देने की खबरें आ रही थीं। जानिए क्या है सच्चाई।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 13, 2020 18:24 IST
fact check- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/APSARAMISHRA फैक्ट चेक

पिछले कुछ समय से सोशल मीडिया पर पीएम धन लक्ष्मी योजना की खबरें आ रही हैं। इस योजना के मुताबिक महिलाओं को 5 लाख रुपये तक का लोन उपलब्ध कराया जाएगा। वायरल हो रहे मैसेज के मुताबिक यह लोन 30 सालों के लिए जीरो प्रतिशत ब्याज पर दिया जाएगा। हम आपको बता दें इस मैसेज में कोई सच्चाई नहीं है। सरकार ने इस तरह की कोई योजना शुरू नहीं की है। पीआईबी ने इस मैसेज को फेक बताया है।

पीआईबी फैक्ट चेक ने सोशल मीडिया पर इस फेक मैसेज की फोटो शेयर करते हुए लिखा- दावा: पीएम धन लक्ष्मी योजना के तहत महिलाओं को केंद्र सरकार द्वारा 5 लाख रुपये तक लोन प्रदान किया जाएगा। यह दावा फेक है। केंद्र सरकार की ऐसी कोई योजना नहीं है।

 वायरल हो रहे इस मैसेज में लिखा है- देश में गरीब और मध्यम वर्गीय महिलाएं इस योजना का लाभ उठा सकती हैं। सरकार की तरफ से दी जाने वाली धनराशि के लिए आवेदिका का बैंक अकाउंट किसी राष्ट्रीयकृत बैंक में होना चाहिए।

पीएम धन लक्ष्मी योजना 2020 के लिए आवेदक महिला की आयु 18 से 55 वर्ष ही होनी चाहिए। यदि महिला के नाम पर कोई प्रॉपर्टी है तो आप इस योजना का लाभ नहीं ले पाएंगे। इस योजना के तरह दिया जाने वाला 5 लाख रुपये का लोन 0 प्रतिशत ब्याज पर 30 साल के लिए दिया जाएगा। आपको यह ऋण 30 साल में सरकार को चुकाना होगा। 

उस मैसेज में आगे लिखा था- ये योजना महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने में प्रयास करेगी। इस योजना से रोजगार के साधन पर्याप्त होंगे।

आपको बता दें पीआईबी फैक्ट चेक इस मुश्किल समय में गलत खबरों से बचने की सलाह देती रहती है। साथ ही समय समय पर इन फेक खबरों के बारे में लोगों को जानकारी देती रहती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement