1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. वायरल न्‍यूज
  4. वायरल न्‍यूज
  5. International Tiger Day: पीएम मोदी ने शानदार Photos के साथ दिया बाघ संरक्षण का संदेश

International Tiger Day: पीएम मोदी ने शानदार Photos के साथ दिया बाघ संरक्षण का संदेश

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विश्व बाघ दिवस पर अपनी इंस्टा पोस्ट में बाघों के संरक्षण पर जोर दिया है।

India TV Viral Desk India TV Viral Desk
Updated on: July 29, 2021 12:13 IST
tiger day- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/NARENDRAMODI tiger day

आज दुनिया भर में टाइगर डे यानी बाघ दिवस मनाया जा रहा है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर बाघों की शानदार तस्वीरें पोस्ट करके प्रकृति प्रेमियों को शुभकामनाएं दी हैं। पीएम मोदी द्वारा पोस्ट की गई ये तस्वीरें इतनी शानदार हैं कि पोस्ट होने के कुछ ही मिनटों में ये वायरल हो गई और कुछ ही देऱ में इन्हें पांच लाख से ज्यादा लोगों ने पसंद किया है।

इंस्टा पोस्ट में इन तस्वीरों के साथ कैप्शन में लिखा गया है - #InternationalTigerDay,प्रकृति प्रेमियों को इंटरनेशनल टाइगर डे की शुभकामनाएं, खासकर वो जो बाघ संरक्षण के लिए जोश से भरे हुए हैं। 

आपको बता दें कि बाघों के संरक्षण और उनकी गिरती जनसंख्या को बढ़ाने की कोशिशों के बीच हर साल 29 जुलाई को विश्व बाघ दिवस मनाया जाता है। इसकी शुरुआत 2010 मे सेंट पीटर्सबर्ग टाइगर शिखर सम्मेलन में हुई थी। 

भारत की बात करें तो यहां बाघों के संरक्षण के लिए कई टाइगर रिजर्व हैं। जैसे राजस्थान में मौजूद रणथंभौर टाइगर रिजर्व, केरल का पेरियार टाइगर रिजर्व, मध्य प्रदेश में कान्हा टाइगर रिजर्व और बांधवगढ़ टाइगर रिजर्व, और असम का मानस राष्ट्रीय उद्यान।

इन सभी में टाइगर की प्रजातियों के संरक्षण के लिए भरपूर इंतजाम किए गए हैं ताकि उनकी आबादी भी बढ़ती रहे। यहां रॉयल बंगाल टाइगर की प्रजाति के संरक्षण के लिए प्रयास किए जाते हैं और उनके लिए प्राकृतिक वातावरण देकर उनके विकास के प्रयास किए जाते हैं।

Click Mania