Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

ये कैसे मां-बाप हैं! पहले लाखों में बेची अपनी 16 साल की बेटी की लाश फिर करवाई एक शव से शादी; पढ़ें हैरान करने वाला मामला

दुनिया अजीबोगरीब रिति-रिवाजों से भरी पड़ी है। चीन में एक मां-बाप ने अपनी 16 साल की बेटी की लाश के साथ एक शव की शादी करवा दी और उनके पैरेंट से पैसे ले लिए।

Shailendra Tiwari Written By: Shailendra Tiwari @@Shailendra_jour
Updated on: November 29, 2023 18:52 IST
Ghost Marriage- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Representative Image

दुनिया भी बड़ी अजब-गजब है। एक व्यक्ति ने एक कपल पर आरोप लगाया है कि उन्होंने अपनी 16 साल की बेटी की लाश को पैसे के लिए घोस्ट ब्राइड यानी भूतिया दुल्हन के रूप में बेच दिया है। शख्स का ये भी आरोप है कि कपल को बेटी के लाश के बदले 66,000 युआन यानी 7,88,269 रुपये मिले हैं। हालाँकि, पुलिस ये इन पैसों की पुष्टि की है, पर पुलिस ने कहा कि वे कपल पर मुकदमा नहीं चला सकते हैं, उन्हें इसका अधिकार नहीं है।

बायोलॉजिकल पिता ने लगाए आरोप

साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट के मुताबिक, पूर्वी चीन के शेडोंग प्रांत के सन नाम के व्यक्ति ने कहा कि उसकी बायोलॉजिकल बेटी ज़ियाओदान ने अपने गोद लिए हुए माता-पिता द्वारा लंबे समय तक मानसिक शोषण झेला, फिर पिछले दिसंबर में तंग आकर उसने घर की नौवीं मंजिल के कूदकर आत्महत्या कर ली। सन ने आगे कहा कि जब उनके घर ज़ियाओदान(मृतका) पैदा हुई तो उनके पहले से ही जुड़वा बच्चे थे और वे उसका पालन-पोषण नहीं कर सकते थे। इसलिए उन्होंने और उनकी पत्नी ने साल 2006 में ज़ियाओदान को किसी को गोद देने का फैसला किया। इसी बीच वे इस कपल से मिले और अपनी बेटी उन्हें गोद दे दी। हालांकि वे कभी-कभी गोद लिए हुए परिवार के घर रिश्तेदार होने का बहाना करके अपनी बेटी से मिलने जाते थे।

चीन में घोस्ट मैरिज का इतिहास से हजारों साल पुराना

सुन ने गोद लिए माता-पिता पर उसकी बेटी की मौत के बाद झांग उपनाम वाले एक युवा मृत व्यक्ति से उसकी "शादी" करने और उसके माता-पिता से 66,000-युआन (7.88 लाख रुपये) दुल्हन प्राइस लेने का आरोप लगाया। जानकारी दे दें कि चीन में घोस्ट मैरिज यानी भूत विवाह का इतिहास 3,000 साल पुराना है और अभी भी कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में यह प्रथा चल रही है। इस प्राचीन परंपरा के मुताबिक, लोग ऐसा मानते हैं कि जो व्यक्ति अकेले मरता है, उसे उसके अगला जीवन बढ़िया नहीं होगा और इसके उपाय के लिए उसे उन ऐसे लोगों के साथ जोड़ा जाना चाहिए जो कुवांरे मरे हैं। इसीलिए पारंपरिक चीनी शादियों की तरह, नवविवाहित "घोस्ट कपल" के लिए परिवार दुल्हन की कीमत और दहेज दोनों का आदान-प्रदान करते हैं और शादी के बाद एक-दूसरे को रिश्तेदार मानते हैं।

पुलिस ने नहीं लिया एक्शन

वहीं, इस मामले में पुलिस ने कहा कि घोस्ट मैरिज में शामिल लोगों को दंडित करने के लिए कोई कानूनी आधार नहीं है। इसलिए वो कोई भी एक्शन नहीं ले सकते है। शंघाई एकेडमी ऑफ सोशल साइंसेज इंस्टीट्यूट ऑफ लॉ के निदेशक याओ जियानलोंग ने चीन महिला समाचार को बताया कि चीनी कानून के तहत घोस्ट मैरिज की व्यवस्था करना कोई अपराध नहीं है, और पिछले मामलों में केवल इसलिए सजा हुई क्योंकि इसमें शामिल लोगों ने चोरी जैसे अन्य कानून तोड़े थे और वे लाशों को नुकसान पहुंचा रहे थे।

ये भी पढ़ें:

Dance Video: India Gate के सामने भोजपुरी गाने पर थिरकती दिखी लड़की, बुलेट की स्पीड में वीडियो हुआ वायरल

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement