Saturday, April 27, 2024
Advertisement

क्या आपने देखा है कि सांप कैसे केंचुली छोड़ता है? देखिए वीडियो

इस वीडियो को देखने के बाद आपके दिमाग में यह बात बैठ जाएगी कि आखिर सांप कैसे अपनी इस केंचुली छोड़ देता है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Updated on: January 31, 2023 12:21 IST
How does a snake leave its skin?- India TV Hindi
Image Source : INSTAGRAM/INDIA TV सांप कैसे केंचुली छोड़ता है?

सांप का नाम सुनते ही आप कांप उठते हैं। ऐसा ही कोई इंसान होगा, जिसे सांप से डर नहीं लगता होगा। आज हम आपको सांप से जुड़ी एक ऐसी जानकारी देने जा रहे हैं जिसके बारे में शायद ही आप जानते हों। इस वीडियो को देखने के बाद आपके दिमाग में यह बात बैठ जाएगी कि आखिर सांप कैसे अपनी केंचुली छोड़ देता है। आपने सही पढ़ा आज हम आपको एक वीडियो दिखाने जा रहे हैं। जिसमें सांप अपनी खाल छोड़ता नजर आएगा।

आखिर सांप क्यों केंचुली उतारता है? 

आप इस वायरल वीडियो में देख सकते हैं कि एक सांप अपने शरीर से पुरानी चमड़ी निकाल रहा है। हम आमतौर पर इस खराब त्वचा को केंचुली कहते हैं। आप वीडियो में देखेंगे कि सांप धीरे-धीरे केंचुली उतार देता है। अब आपके मन में ये सवाल जरूर चल रहा होगा कि आखिर सांप अपनी केंचुली क्यों उतारते हैं, इसका जवाब भी आपको देते हैं। इंसानों की त्वचा जैसे-जैसे खराब होती जाती है, वैसे-वैसे उस जगह पर नई त्वचा आने लगती है।

इसी प्रकार जब सांप की त्वचा खराब हो जाती है तो वह उसे केंचुली के रूप में उतार देता है। इसमें सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि सांप जब अपनी केंचुली उतारता है तो कुछ दिनों के लिए सुस्त हो जाता है। सांप को अच्छी तरह से दिखाई भी नहीं देता है। सांप को अपनी केंचुली उतरना बहुत ही पीड़ादायक होता है। जैसा कि आपने वीडियो में देखा सांप धीरे-धीरे केंचुली उतारता है।

किसने वीडियो पोस्ट किया?
इस वीडियो को एक इंस्टाग्राम यूजर ने पोस्ट किया है। इस वीडियो को अब तक 20 लाख से ज्यादा लोग देख चुके हैं। वहीं, वीडियो को 9 हजार से ज्यादा लोग लाइक कर चुके हैं। वीडियो पर कई यूजर्स के रिएक्शन सामने आ रहे हैं। एक यूजर ने लिखा कि सांप के लिए ये वक्त बहुत मुश्किल होता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement