Thursday, April 25, 2024
Advertisement

सिगरेट पीने पर कर्मचारी को भरना पड़ा 8 लाख का जुर्माना, जानें पूरा मामला

एक जापानी कर्मचारी को 14 वर्षों में 4,500 से अधिक बार काम के घंटों के दौरान धूम्रपान करने के लिए दंडित किया गया।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: March 31, 2023 11:38 IST
fined for smoking cigarettes- India TV Hindi
Image Source : PIXEL सिगरेट पीने पर जुर्माना लगाया गया

हम सभी जानते हैं कि सिगरेट हमारे शरीर  के लिए हानिकारक है। इन सबके बावजूद हम हर कई सिगरेट पी जाते हैं। ये खासतौर पर ऑफिस में लोगों को देखा जाता है। जब भी मौका मिलता है तो बाहर निकलकर सिगरेट पीने चले जाते हैं। अगर हम आपसे कहें कि किसी कर्मचारी पर सिगरेट पीने के कारण कई लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है, तो आप क्या यकीन करेंगे? इसे पढ़कर आपको जरूर हंसी आई होगी। आपको बता दें कि ये घटना हकीकत में हुई थी।

जापानी आउटलेट द मेनिची ने बताया कि एक जापानी कर्मचारी को 14 वर्षों में 4,500 से अधिक बार काम के घंटों के दौरान धूम्रपान करने के लिए दंडित किया गया। 61 वर्षीय सिविल सेवक पर 1.44 मिलियन येन या उनके वेतन का लगभग 8.94 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया।

वेतन में कर दी गई कटौती

रिपोर्टों के अनुसार, ओसाका के अधिकारियों की कई चेतावनियों के बावजूद, 61 वर्षीय कर्मचारी और प्रीफेक्चर के वित्त विभाग में उनके दो सहकर्मियों को काम के दौरान तम्बाकू के लगातार उपयोग के कारण छह महीने के लिए 10% वेतन कटौती कर मिली। प्रकाशन में रिपोर्ट में कहा गया है कि अपने पूरे रोजगार के दौरान, उन्होंने 3,400 से अधिक अनधिकृत धूम्रपान विराम किए।

भारत में तंबाकू इतने लोगों की जान लेता है

विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार, भारत में हर साल 13.5 लाख लोग तंबाकू के सेवन से मर जाते हैं। एक रिपोर्ट के मुताबिक, 2019 में दुनियाभर में करीब 114 करोड़ लोग धूम्रपान करते थे। ये आंकड़े 4 साल पुराने हैं ऐसे में आप समझ सकते हैं कि अब ये आंकड़े बढ़कर कहां पहुंच गए होंगे। आपको बता दें कि भारत दुनिया में तंबाकू का दूसरा सबसे बड़ा उत्पादक और उपभोक्ता है।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement