Friday, May 03, 2024
Advertisement

दुनिया के सामने आया डायनासोर से जुड़ा एक राज, जानते ही हैरान हो रहे हैं लोग

ऐसा माना जाता है कि पृथ्वी पर इनसे बड़ा कोई विशालकाय प्राणी नहीं बना। आज भी इनसे जुड़े कई राज सामने आते रहते हैं।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: February 17, 2023 15:58 IST
largest dinosaur footprint- India TV Hindi
Image Source : TWITTER/@DEAN_R_LOMAX अबतक का सबसे बड़ा फुटप्रिंट

इस धरती पर इंसानों के जन्म से पहले कई विशालकाय जानवरों का घर हुआ करता था। वे जानवर धरती पर राज करते थे। उन जानवरों में डायनासोर का नाम सबसे पहले आता है। ऐसा माना जाता है कि पृथ्वी पर इनसे बड़ा कोई विशालकाय प्राणी नहीं बना। आज भी इनसे जुड़े कई राज सामने आते रहते हैं। ऐसा ही मामला एक बार फिर से सामने आया है। आपको बता दें कि साल 2021 में उत्तरी इंग्लैंड में एक विशाल थेरोपोड फुटप्रिंट पाया गया था।

अबतक का सबसे बड़ा फुटप्रिंट 

इस फुटप्रिंट पर कई सालों से स्टडी चल रही थी जिससे जुड़ी के जानकारी सामने आई है। स्टडी करने वाले लोगों ने बताया कि यॉर्कशायर में मिला फुटप्रिंट अभी तक सबसे बड़ा फुटफ्रिंट है। इस फुटप्रिंट की लंबाई लगभग 3.3 फीट लंबा माना जा रहा है।  इसे जुड़े शोधकर्ताओं ने कई राज खोले हैं। उन्होंने बताया कि ये फुटप्रिंट करीब 166 मिलियन वर्ष पुराना है। इसके साथ ही उन्होंने जानकारी दिया कि ये फुटप्रिंट तब का  होगा जब एक डायनासोर आराम करने के लिए यहां रुका होगा।  

बड़ा शिकारी डायनासोर होगा
इस फुटप्रिंट को मैरी वुड्स ने साल 2021 में बर्निस्टन बे में समुद्र के किनारे पर खोजा था। फिलहाल इसे रोटुंडा म्यूजियम में रखा जाएगा। मीडिया से बातचीत के दौरान मैनचेस्टर यूनिवर्सिटी के एक जीवाश्म विज्ञानिक डॉक्टर डीन लोमैक्स ने बताया कि अद्भूत खोज ने मांसाहारी जायंट के व्यवहार पर प्रकाश डाला है, जो कभी इस क्षेत्र के तट पर घूमते थे। उन्होंने आगे कहा कि फुटप्रिंट देखकर ऐसा लगता है कि ये एक बड़ा शिकारी डायनासोर होगा, जो उसके खड़े होने से पहले का हो सकता है। लोमैक्स ने कहा कि फुटप्रिंट पर स्टडी होने के बाद इसे पब्लिक डिस्पले के लिए रखा जाएगा। इस खबर के आने के बाद लोगों में काफी जानने की ललक देखी जा रही है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement