Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

IAS और IPS की सैलरी कितनी होती है? कितना होता है बेसिक पे, यहां जानें पूरी जानकारी

हमारे देश के युवाओं में आईएसएस और आईपीएस बनने का जबरदस्त क्रेज है, लेकिन क्या आप बता सकते हैं कि उन्हें कितनी सैलरी मिलती है?

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 05, 2023 11:30 IST
IAS और IPS की सैलरी कितनी होती है- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV/SOCIAL MEDIA IAS और IPS की सैलरी कितनी होती है

हमारे देश की सबसे कठिन यूपीएससी की परीक्षा मानी जाती है। इस परीक्षा को पास करने वाले छात्र सीधे आईएएस, आईपीएस और कई बड़े अधिकारी बनते हैं। वहीं, इस सरकारी नौकरी की शान ही अलग होती है। सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे सभी छात्रों की इच्छा यूपीएससी की परीक्षा पास कर आईएएस बनने की होती है। इसके साथ ही जब इस तरह की नौकरी मिलेगी तो सैलरी बहुत ज्यादा होगी। तो क्या आप जानते हैं एक आईएएस और आईपीएस की सैलरी कितनी होती है? उन्हें सरकार से क्या-क्या सुविधाएं मिलती हैं। अगर नहीं जानते हैं तो हम आपको पूरी जानकारी देंगे।

IAS की सैलरी कितनी होती है?

7वें वेतन आयोग के मुताबिक एक आईएएस अधिकारी को 56,100 रुपए बेसिक वेतन मिलता है। इसके साथ ही टीए, डीए, एचआरए के अलावा और भी कई भत्ते मिलते हैं। शुरूआती दिनों में आईएएस को सभी भत्तों को मिलाकर कुल एक लाख से अधिक वेतन मिलता है। आपको बता दें कि जब आईएएस का प्रमोशन होता है। जैसे एक IAS अधिकारी का कैबिनेट सचिव के पद पर प्रमोशन हो जाता है तो जाहिर सी बात है कि सैलरी ज्यादा हो जाएगी। कैबिनेट सचिव बनने के बाद एक IAS अधिकारी का वेतन 2.5 लाख रुपये प्रति माह हो जाता है। साथ ही और भी कई फायदे मिलते हैं।

IPS की सैलरी कितनी होती है?
अब आप जान गए होंगे कि एक IAS की सैलरी कितनी होती है तो अब हम आपको बताते हैं कि एक IPS की सैलरी कितनी होती है। सातवें वेतन आयोग के अनुसार, बेसिक वेतन 56,00 प्रति माह है। इसके साथ ही घर, गाड़ी और कई अन्य सुविधाएं दी जाती हैं। जानकारी के लिए हम आपको बता दें कि इसमें भी रैंक के हिसाब से सैलरी भी आगे बढ़ने लगती है। वहीं इस नौकरी में सबसे ज्यादा सैलरी की बात करें तो यह 2.5 लाख तक जाती है। 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें वायरल न्‍यूज सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement