Monday, April 29, 2024
Advertisement

Adenovirus Alert: पश्चिम बंगाल में एडेनोवायरस से और 4 बच्चों की हुई मौत, जानें क्या हैं इसके लक्षण

पिछले हफ्ते, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि एडेनोवायरस से संबंधित कुल मौतें 19 थीं, जिनमें से छह में वायरस के मामलों की पुष्टि हुई, जबकि शेष में कॉमरेडिटी थी।

Avinash Rai Written By: Avinash Rai
Published on: March 14, 2023 6:23 IST
Adenovirus Alert 4 more children died due to Adenovirus in West Bengal Adenovirus symptoms- India TV Hindi
Image Source : FREEPIK पश्चिम बंगाल में एडेनोवायरस से और 4 बच्चों की हुई मौत

Adenovirus Alert: पश्चिम बंगाल में एडेनोवायरस फैलने की आशंका के बीच कोलकाता के एक अस्पताल से रविवार रात से सोमवार दोपहर तक चार और बच्चों की मौत की सूचना मिली है। हालांकि अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई है कि चार ताजा मौतें, सभी बी.सी. रॉय चिल्ड्रन अस्पताल में एडेनोवायरस के मामलों की पुष्टि हुई थी। पता चला है कि चारों बच्चों को खांसी, सर्दी और सांस लेने में गंभीर समस्याओं के वायरस से संबंधित लक्षणों के साथ भर्ती कराया गया था। पिछले हफ्ते, मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने मीडियाकर्मियों को बताया कि एडेनोवायरस से संबंधित कुल मौतें 19 थीं, जिनमें से छह में वायरस के मामलों की पुष्टि हुई, जबकि शेष में कॉमरेडिटी थी। 

डरा रहा एडेनोवायरस

राज्य के स्वास्थ्य विभाग द्वारा 11 मार्च को जारी अधिसूचना में भी यही आंकड़ा उद्धृत किया गया था। हालांकि, उसके बाद इसमें से कोई मौत का आंकड़ा अपडेट नहीं किया गया था। हालांकि, अनौपचारिक स्रोत ने जनवरी की शुरुआत से आज तक 147 मौतों का आंकड़ा दिया है। संबंधित लक्षणों वाले बच्चों को भर्ती करने का दबाव बी.सी. रॉय चिल्ड्रन हॉस्पिटल में सबसे ज्यादा रहता है। दूसरी सबसे ज्यादा मौतों की रिपोर्ट कलकत्ता मेडिकल कॉलेज और अस्पताल से आई है। 

इन राज्यों में एडेनोवारस का प्रकोप

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर)-नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हैजा एंड एंटरिक डिजीज (एनआईसीईडी) के एक हालिया सर्वेक्षण से पता चला है कि 1 जनवरी से मार्च तक पूरे देश में 38 प्रतिशत स्वैब सैंपल एडेनोवायरस-पॉजिटिव पाए गए हैं।  पश्चिम बंगाल से 9 की सूचना मिली है, जो इस गिनती पर सभी भारतीय राज्यों में सबसे अधिक है। तमिलनाडु 19 प्रतिशत के साथ दूसरे स्थान पर आता है, केरल 13 प्रतिशत के साथ, दिल्ली 11 प्रतिशत के साथ और महाराष्ट्र पांच प्रतिशत के साथ क्रमश: तीसरे, चौथे और पांचवें स्थान पर है।

एडेनोवायरस के लक्षण

एडेनोवायरस के सामान्य लक्षण फ्लू जैसे, सर्दी, बुखार, सांस लेने में समस्या, गले में खराश, निमोनिया और तीव्र ब्रोंकाइटिस हैं। दो साल और उससे कम उम्र के बच्चे इस वायरस से सबसे ज्यादा प्रभावित होते हैं। वायरस त्वचा के संपर्क से, हवा से खांसने और छींकने से और संक्रमित व्यक्ति के मल के माध्यम से फैल सकता है। अब तक, वायरस के इलाज के लिए कोई स्वीकृत दवा या कोई विशिष्ट उपचार नहीं है।

(इनपुट-आईएएनएस)

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement