Thursday, March 28, 2024
Advertisement

मूसलाधार बारिश से कोलकाता का अधिकांश हिस्सा डूबा, ज्यादा बारिश की संभावना

रविवार की रात में हुई मूसलाधार बारिश और हाई टाइड से कोलकाता के अधिकांश हिस्सों में पानी भर गया और सप्ताह के पहले दिन की सुबह शहर की स्थिति ठप हो गई।

IANS Reported by: IANS
Published on: September 20, 2021 14:35 IST
मूसलाधार बारिश से...- India TV Hindi
Image Source : PTI मूसलाधार बारिश से कोलकाता का अधिकांश हिस्सा डूबा, ज्यादा बारिश की संभावना

कोलकाता: रविवार की रात में हुई मूसलाधार बारिश और हाई टाइड से कोलकाता के अधिकांश हिस्सों में पानी भर गया और सप्ताह के पहले दिन की सुबह शहर की स्थिति ठप हो गई। मौसम विभाग ने स्थिति को और विकट समझते हुए अगले 24 घंटों में दक्षिण बंगाल के अधिकांश जिलों में और बारिश होने का अनुमान लगाया है। मौसम विभाग के मुताबिक रविवार की रात 12 बजे से सोमवार सुबह 7 बजे तक कोलकाता में 132 मिमी बारिश हुई है। विभाग ने यह भी कहा कि बेहाला, मोमिनपुर, एकबलपुर, खिद्दरपुर, कालीघाट सहित शहर के दक्षिणी हिस्सों में शहर के उत्तरी हिस्से की तुलना में अधिक बारिश हुई। दक्षिण कोलकाता के अधिकांश स्थानों में 100 मिमी से अधिक बारिश हुई है, जिससे दक्षिण कोलकाता के लगभग पूरे हिस्से में जलभराव हो गया है।

वहीं उल्टाडांगा (84 मिमी), मानिकतला (77 मिमी), बेलगछिया (82 मिमी) जैसे क्षेत्रों में रविवार की रात अपेक्षाकृत कम बारिश हुई। भारी बारिश ने शहर को अस्त व्यस्त कर दिया और शहर के कई इलाके खासकर मध्य और दक्षिण कोलकाता के इलाकों में पानी भर गया है। बेहाला, एमजी रोड, पार्क सर्कस, पार्क स्ट्रीट, थिएटर रोड, शेक्सपियर सरानी जैसे इलाके घुटनों तक पानी में डूबे हुए थे। लोगों को अपने कार्यस्थलों तक पहुंचने के लिए पानी के बीच से गुजरना पड़ा।

कल रात 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक ताला बंद कर दिया गया था और इससे सभी जगह जलभराव हो गया है। आज भी हुगली नदी में उच्च ज्वार के कारण ताला द्वार रात 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक बंद रहेंगे। रविवार को ज्वार इतना अधिक था 17 फीट के रूप में और स्वाभाविक रूप से हमें फाटकों को बंद करना पड़ा। बारिश के पानी की निकासी नहीं हो सकी और इससे शहर के कई हिस्सों में जलभराव हो गया। हमने पानी निकालने के लिए कोलकाता के 73 पंपिंग स्टेशनों में फैले सभी 384 पंपों को सक्रिय कर दिया है कोलकाता नगर निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि शहर से बाहर लेकिन पानी साफ करने में लगभग छह घंटे लगेंगे।

बंगाल की खाड़ी में कम दबाव के कारण कोलकाता सहित दक्षिण बंगाल के अधिकांश जिलों में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में और अधिक बारिश की आशंका जताई है।

शुरूआती पूवार्नुमान के मुताबिक अगले 24 घंटों के दौरान कोलकाता, दक्षिण और उत्तर 24 परगना, पूर्वी और पश्चिम मिदनापुर, हुगली और हावड़ा समेत दक्षिण बंगाल के अधिकांश जिलों में बहुत भारी बारिश होगी। कोलकाता नगर निगम के बोर्ड के एक सदस्य ने कहा, "बारिश की सघनता बहुत तेज होगी क्योंकि प्रकृति पर हमारा कोई हाथ नहीं है, लेकिन हम सब कुछ कर रहे हैं ताकि लोग अपनी दैनिक गतिविधियों को जारी रख सकें, लेकिन इसमें कुछ समय लगेगा।"

पूर्व महापौर और केएमसी के सदस्यों के बोर्ड के अध्यक्ष फिरहाद हाकिम ने पूरे मामले का जायजा लिया है और सभी अधिकारियों को युद्धस्तर पर काम करने को कहा है ताकि पानी को जल्द से जल्द साफ किया जा सके।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। News in Hindi के लिए क्लिक करें पश्चिम बंगाल सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement