Friday, April 26, 2024
Advertisement

अमेरिका के रास्ते पर जाएगा ब्राजील? राष्ट्रपति बोल्सोनारो ने WHO को दी संगठन छोड़ने की धमकी

ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने WHO पर ‘पक्षपातपूर्ण’ और ‘राजनीतिक’ होने का आरोप लगाते हुए अपने देश को इससे निकाल लेने की धमकी दी है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: June 06, 2020 12:06 IST
Jair Bolsonaro,Jair Bolsonaro WHO, Jair Bolsonaro WHO Exit, Jair Bolsonaro Brazil- India TV Hindi
Image Source : AP FILE बोल्सोनारो से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति ने भी WHO छोड़ने की बात कही है।

ब्रासीलिया: कोरोना वायरस से जुड़े मुद्दों को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) इस समय कई आलोचनाओं का सामना कर रहा है। इस बीच ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोल्सोनारो ने WHO पर ‘पक्षपातपूर्ण’ और ‘राजनीतिक’ होने का आरोप लगाते हुए अपने देश को इससे निकाल लेने की धमकी दी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, प्रेजिडेंट बोल्सोनारो ने शुक्रवार को मीडिया को संबोधित करते हुए कहा कि यदि WHO एक ‘पक्षपातपूर्ण राजनीतिक संगठन’ की तरह काम करना नहीं छोड़ता तो ब्राजील इसे छोड़ने पर विचार कर सकता है।

WHO ने ब्राजील को लेकर दिया था बयान

ब्राजील में कोविड-19 मौतों और मामलों की बढ़ती संख्या के बावजूद सोशल डिस्टेंसिंग सामाजिक-दूर करने के आदेशों में ढील देने के बारे में जब पूछा गया तो WHO ने कहा कि लॉकडाउन हटाने का एक महत्वपूर्ण मानदंड इसके प्रचार को धीमा कर रहा है। WHO की प्रवक्ता मार्गरेट हैरिस ने जिनेवा में कहा, ‘महामारी का लैटिन अमेरिका में प्रकोप गहरा है।’ उन्होंने कहा कि क्वॉरन्टीन को आसान बनाने के लिए 6 प्रमुख मानदंडों में से, ‘एक आदर्श रूप से प्रसार में गिरावट ला रहा है।’ 

ट्रंप ने भी कहा था, WHO छोड़ेगा अमेरिका
बोल्सोनारो की धमकी उसी दिन आई जब ब्राजील ने एक दिन में 1,005 मौतें दर्ज कीं, जो कि एक नया रिकॉर्ड था। वर्तमान में कोविड-19 मामलों में ब्राजील दुनिया में दूसरे नंबर पर है और मौतों के मामले में तीसरे नंबर पर है। शनिवार की सुबह तक यहां 34 हजार से अधिक मौतें हो चुकी थीं और यहां मामलों की कुल संख्या 6 लाख 14 हजार 941 हो चुकी थी। बता दें कि पिछले महीने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि वॉशिंगटन WHO के साथ अपने संबंध को भी समाप्त कर देगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement