Friday, April 26, 2024
Advertisement

केन्या में जिहादियों ने मिलिटरी बेस पर किया हमला, 3 अमेरिकियों की मौत, 5 हमलावर भी ढेर

सोमालिया के चरमपंथी समूह ‘अल-शबाब’ के जिहादियों ने रविवार की सुबह केन्या के तटवर्ती लामू क्षेत्र में अमेरिकी बलों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एक सैन्य ठिकाने पर हमला कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 06, 2020 8:45 IST
Attack on US, Camp Simba Attack, Jihadists attack on US military base, attack on US military base- India TV Hindi
Camp Simba: Three Americans dead in attack on US military base by Al Shabab in Kenya | AP File

नैरोबी: सोमालिया के चरमपंथी समूह ‘अल-शबाब’ के जिहादियों ने रविवार की सुबह केन्या के तटवर्ती लामू क्षेत्र में अमेरिकी बलों द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले एक सैन्य ठिकाने पर हमला कर दिया। इस हमले में एक अमेरिकी सैन्य कर्मी और 2 अमेरिकी कॉनट्रैक्टर्स की मौत हो गई।  केन्याई पुलिस और सैन्य अधिकारियों के मुतबिक, हमलावरों ने अमेरिकी विमान और वाहनों को भी नष्ट कर दिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, जिहादियों के एक समूह ने तड़के कैम्प सिम्बा पर हमले को रोक दिया और कार्रवाई में 5 हमलावर मारे गए।

लगातार हमले कर रहे हैं अल-शबाब के लड़ाके

सोमालिया में अंतरराष्ट्रीय तौर पर समर्थन प्राप्त सरकार की रक्षा के लिए 2011 में अफ्रीकी संघ बल के तहत केन्या द्वारा अपने सैनिक भेजे जाने के बाद अल शबाब की ओर से नियमित तौर पर सीमा पार हमले किए जा रहे हैं। सोमालियाई सरकार को जिहादी करीब एक दशक से हटाने का प्रयास कर रहे हैं। लामू क्षेत्र सोमाली सीमा के नजदीक है और यहां अक्सर हमले होते हैं। इनमें से अधिकतर हमले सड़क किनारे बमों के जरिये होते हैं। केन्या पुलिस की एक आंतरिक रिपोर्ट में कहा गया है कि 2 विमान, 2 अमेरिकी हेलीकॉप्टर और ‘कई अमेरिकी वाहन’ हवाई पट्टी पर नष्ट हुए हैं। 

अमेरिकी अधिकारियों ने की हमले की पुष्टि
स्थानीय पुलिस आयुक्त इरुंगु मचारिया ने कहा कि 5 व्यक्तियों को शिविर के पास गिरफ्तार किया गया है और उनसे पूछताछ की जा रही है। अमेरिकी सैन्य अधिकारियों ने हमले की पुष्टि की और कहा कि अमेरिकी और केन्याई बलों ने अल शबाब लड़ाकों के हमले को रोक दिया। अमेरिकी अफ्रीकी कमान ने एक बयान में कहा, ‘हम हमारे केन्याई साझेदारों के साथ काम कर रहे हैं, एयरस्ट्रिप को साफ कर दिया गया है और उसे पूरी तरह से सुरक्षित बनाने की प्रक्रिया जारी है।’ 

अमेरिका ने कहा- झूठ बोल रहा है अल-शबाब
अल शबाब ने एक बयान में कहा कि उसने ‘भारी सुरक्षा वाले एक सैन्य ठिकाने पर सफल तरीके से हमला किया है और ठिकाने के हिस्से को प्रभावी नियंत्रण में ले लिया है।’ अमेरिकी अफ्रीकी कमान ने अल शबाब पर आरोप लगाया कि वह सुर्खियों के लिए झूठ बोल रहा है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इस हमले में 2 अमेरिकी घायल भी हुए हैं जिनका इलाज किया जा रहा है। (भाषा से इनपुट्स के साथ)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement