Friday, March 29, 2024
Advertisement

स्वेज नहर का विस्तार करेगा मिस्र, जानिए क्या है पूरी प्लानिंग

मिस्र ने स्वेज नहर के दक्षिणी हिस्से को चौड़ा एवं गहरा करने की योजना की मंगलवार को घोषणा की जहां मार्च में एक विशाल पोत फंस गया था और यह अहम जलमार्ग कई दिन तक बाधित रहा था।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: May 12, 2021 11:31 IST
स्वेज नहर का विस्तार करेगा मिस्र, जानिए क्या है पूरी प्लानिंग- India TV Hindi
Image Source : AP स्वेज नहर का विस्तार करेगा मिस्र, जानिए क्या है पूरी प्लानिंग

काहिरा: मिस्र ने स्वेज नहर के दक्षिणी हिस्से को चौड़ा एवं गहरा करने की योजना की मंगलवार को घोषणा की जहां मार्च में एक विशाल पोत फंस गया था और यह अहम जलमार्ग कई दिन तक बाधित रहा था। स्वेज नहर प्राधिकरण के प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल ओसामा राबी ने इस्लामिया शहर में टीवी पर प्रसारित एक समारोह में योजना के ब्यौरों की घोषणा की। मिस्र के राष्ट्रपति अब्देल फतह अल सिसी और शीर्ष सरकारी अधिकारी इस समारोह में शामिल हुए। 

स्वेज नहर प्राधिकरण के प्रमुख, लेफ्टिनेंट जनरल ओसामा राबी कहा कि इस योजना में नहर के दक्षिणी छोर वाले हिस्से को 40 मीटर तक पूर्व में सिनाई प्रायद्वीप की तरफ चौड़ा करना शामिल है। इस क्षेत्र को मौजूदा 66 फुट की गहराई से बढ़ाकर 72 फुट गहरा किया जाएगा। नहर का वह हिस्सा 30 किलोमीटर लंबा है। 

विस्तार की इस योजना में जलमार्ग के दूसरे लेन की लंबाई को भी 10 किलोमीटर तक बढ़ाया जाएगा। यह लेन 2015 में खोली गई थी। इससे नहर का डबल लेन वाला हिस्सा 82 किलोमीटर लंबा हो जाएगा जिससे और पोतों को नहर से गुजर सकने की सहूलियत मिलेगी। जापानी कंपनी के स्वामित्व एवं पनामा के झंडे वाला ‘एवर गिवन’ पोत 23 मार्च को नहर में फंस गया था और छह दिन के अथक प्रयासों के बाद पोत को निकाला जा सका था।

स्वेज नहर विस्तार योजना की अहम बातें

  1. नहर के दक्षिणी छोर वाले हिस्से को 40 मीटर तक पूर्व में सिनाई प्रायद्वीप की तरफ चौड़ा किया जाएगा
  2. नहर क 6 फीट और गहरा किया जाएगा, मौजूदा 66 फीट की गहराई से बढ़ाकर 72 फीट किया जाएगा
  3. स्वेज नहर जलमार्ग के दूसरे लेन की लंबाई को भी 10 किलोमीटर तक विस्तार दिया जाएगा
  4. नहर का डबल लेन वाला हिस्सा 82 किलोमीटर लंबा होगा जिससे और पोतों को नहर से गुजरनें में सहूलियत होगी

इनपुट-भाषा

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement