Saturday, April 20, 2024
Advertisement

मिस्र पुलिस ने 40 ‘आतंकवादियों’ को मार गिराया

मिस्र पुलिस ने शनिवार को अलग-अलग छापेमारी में 40 ‘आतंकवादियों’ को मार गिराया। इससे पहले, शुक्रवार को गीजा पिरामिड में हुए विस्फोट में वियतनाम के तीन सैलानियों तथा उनके गाइड की मौत हो गई थी।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 29, 2018 20:30 IST
Egypt- India TV Hindi
Egyptian forces 'kill 40' in response to tourist bus attack

काहिरा: मिस्र में सड़क किनारे हुए धमाके की चपेट में आने से एक टूरिस्ट बस में सवार तीन वियतनामी सैलानियों और मिस्र के एक गाइड के मारे जाने की घटना के बाद शनिवार को पुलिस ने अभियान चलाकर 40 कथित चरमपंथियों को मार गिराया। मिस्र के गृह मंत्रालय ने बताया कि इन संदिग्धों को गीजा गवर्नरेट और अशांत उत्तरी सिनाई क्षेत्र में अलग-अलग जगहों पर कार्रवाई में मारा गया है। पिरामिड के लिये मशहूर गीजा में ही शुक्रवार को एक टूरिस्ट बस भीषण बम विस्फोट की चपेट में आयी थी।

एक बयान में कहा गया है कि गीजा क्षेत्र में दो स्थानों पर की गई कार्रवाई में 30 चरमपंथी मारे गए, जबकि अशांत उत्तरी सिनाई क्षेत्र में 10 चरमपंथी मारे गए। हालांकि बयान में इन कार्रवाइयों का टूरिस्ट बस बम विस्फोट मामले से सीधे-सीधे संबंध नहीं बताया गया। इसके अनुसार अधिकारियों को यह सूचना मिली थी कि संदिग्ध सरकारी और पर्यटक संस्थानों तथा गिरजाघरों पर सिलसिलेवार हमले की साजिश रच रहे हैं। 
 
मंत्रालय ने कहा, ‘‘राष्ट्रीय सुरक्षा को सूचना मिली थी कि कुछ चरमपंथी संगठन सरकारी खासकर आर्थिक संस्थानों, पर्यटक स्थान, सैन्य एवं पुलिस बलों तथा गिरजाघरों को निशाना बनाकर सिलसिलेवार आक्रामक हमलों की साजिश रच रहे हैं।’’ एक सुरक्षा सूत्र ने बताया कि शुक्रवार को विस्फोट की घटना के बाद शनिवार सुबह कार्रवाई की गयी। अधिकारियों ने बताया कि हमला गीजा पिरामिड के पास अल-हराम जिले में हुआ। गीजा पिरामिड के पास से जा रही एक पर्यटक बस शुक्रवार शाम सड़क किनारे हुए विस्फोट की चपेट में आ गई थी। हमले में बस में सवार वियतनाम के तीन नागरिक और मिस्र का उनका गाइड मारा गया।
 
लोक अभियोजक कार्यालय द्वारा जारी बयान में बताया गया है कि विस्फोट में वियतनाम के 11 अन्य पर्यटक जख्मी हुए हैं, जबकि बस का मिस्र निवासी चालक घायल हो गया। बहरहाल इस हमले की अब तक किसी ने भी जिम्मेदारी नहीं ली है। यात्रा का आयोजन करने वाली कंपनी सैगॉन टूरिस्ट ने बताया कि वियतनामी सैलानी रात्रि भोजन के लिये एक रेस्त्रां जा रहे थे तभी उनकी बस विस्फोट की चपेट में आ गयी। कंपनी के अधिकारी शनिवार को काहिरा के लिये रवाना हो गये और ऐसी योजना है कि मृतकों के परिजन को मिस्र आने की अनुमति दी जाये। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement