Saturday, April 20, 2024
Advertisement

ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन करेगा इराक

इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने कहा है कि इराक अपने हितों की रक्षा के लिए ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अबादी ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इराक सैद्धांतिक रूप से इस तरह के 'अन्यायपूर्ण' प्रतिबंधों के खिलाफ है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 08, 2018 12:14 IST
iraq will follow American sanctions on Iran- India TV Hindi
iraq will follow American sanctions on Iran

बगदाद: इराक के प्रधानमंत्री हैदर अल-अबादी ने कहा है कि इराक अपने हितों की रक्षा के लिए ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंधों का पालन करेगा। समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, अबादी ने मंगलवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर बताया कि इराक सैद्धांतिक रूप से इस तरह के 'अन्यायपूर्ण' प्रतिबंधों के खिलाफ है। अबादी ने कहा, "यह सिद्धांत का विषय है कि हम नाकाबंदी और प्रतिबंधों (ईरान के खिलाफ) के खिलाफ हैं, जो केवल समाजों को नष्ट करता है।" (करुणानिधि के निधन पर श्रीलंका के राष्ट्रपति और अमेरिकी राजनयिक ने शोक जताया )

अमेरिकी प्रतिबंधों के अनुपालन से इराकी रुचि को नुकसान पहुंचने का हवाला देते हुए उन्होंने कहा, "हम ईरान के खिलाफ अमेरिकी प्रतिबंधों से सहानुभूति नहीं रखते हैं, लेकिन हम अपने लोगों के हितों की रक्षा के लिए उनका पालन करेंगे।" अमेरिका ने मंगलवार को मई में सौदा करने के अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले के परिणामस्वरूप 2015 के ऐतिहासिक परमाणु समझौते के तहत ईरान पर आर्थिक प्रतिबंधों के पहले दौर को फिर लागू किया।

प्रतिबंधों में कीमती धातुओं, अमेरिकी डॉलर के लेनदेन, साथ ही साथ ईरान के ऑटो क्षेत्र में ईरान के व्यापार को लक्षित किया है। अमेरिकी प्रतिबंधों का दूसरा दौर नवंबर में ईरानी तेल निर्यात पर प्रतिबंध लगाने और ईरान के केंद्रीय बैंक से निपटने के लिए प्रभावी होगा।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement