Friday, April 26, 2024
Advertisement

बुर्किना फासो में बरसा जिहादियों का कहर, 20 लोगों को मौत के घाट उतारा, गांव छोड़कर जा रहे लोग

अफ्रीकी देश बुर्किना फासो के उत्तरी इलाके में संदिग्ध जिहादियों के हमले में 20 आम नागरिकों की मौत हो गई है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 03, 2020 11:27 IST
Jihadist attack in Burkina Faso, Jihadist attack, Burkina Faso, Burkina Faso Terrorist- India TV Hindi
बुर्किना फासो अफ्रीका के सबसे अशांत देशों में से एक है और जिहादी आतंकवाद से पीड़ित है | AP Representational

औगाडौगू: अफ्रीकी देश बुर्किना फासो के उत्तरी इलाके में संदिग्ध जिहादियों के हमले में 20 आम नागरिकों की मौत हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सेनो प्रांत के लाम्दामोल गांव में शनिवार को ‘मोटरसाइकिलों पर आए सशस्त्र हमलावरों ने स्थानीय निवासियों की हत्या की।’ हमले में मारे गए लोगों में महिलाएं भी शामिल थीं। बता दें कि देश के उत्तर में एक सप्ताह पहले भी इसी प्रकार के हमले हुए थे। इससे पहले सोम प्रांत में 25 जनवरी को हुए हमले में 39 आम नागरिक मारे गए थे।

डोरी शहर में एक स्थानीय स्वास्थ्य अधिकारी ने बताया कि मारे गए लोगों में प्रमुख नर्स भी शामिल है जो लाम्दामोल गांव की रहने वाली थी। अधिकारी ने बताया कि गांव और आस-पास के इलाके के लोग घबराए हुए हैं और इलाका छोड़कर जा रहे हैं। कर्नल साल्फो काबोरे ने रविवार को कहा, ‘सुरक्षा बल नर्स के शव को घटनास्थल से लेकर आए ताकि उसे उसके परिवार को सौंपा जा सके।’ उन्होंने बताया कि इलाके की सुरक्षा के प्रबंध किए गए हैं ताकि अन्य पीड़ितों का भी अंतिम संस्कार किया जा सके।

एक अन्य सुरक्षाकर्मी ने बताया कि जिहादियों ने स्थानीय लोगों से कुछ दिन पहले इलाका खाली करने को कहा था। बुर्किना फासो की सीमा माली और नाइजर से लगती है। दोनों ही देश घातक जिहादी हमलों को काबू करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं। बुर्किना फासो में जिहादी अक्सर हमले करते रहते हैं और बीते कुछ सालों में हजारों लोगों को मौत की नींद सुला चुके हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, सिर्फ 2019 में ही माली, नाइजर और बुर्किना फासो में हुए जिहादी हमलों में 4000 लोगों की जान गई थी और कम से कम 600000 लोगों को अपना घर छोड़कर भागना पड़ा था। (भाषा से इनपुट्स के साथ)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement