1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. कोरोना वायरस: पाकिस्तान में परीक्षाएं रद्द कराने को लेकर तेज हुआ प्रदर्शन, सपोर्ट में आए कई हस्तियों ने किए ट्वीट

कोरोना वायरस: पाकिस्तान में परीक्षाएं रद्द कराने को लेकर तेज हुआ प्रदर्शन, सपोर्ट में आए कई हस्तियों ने किए ट्वीट

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी बुरी तरह से जूझ रहा है। इस बीच पाकिस्तान में मई में होने जा रही परीक्षा को रद्द कराने को लेकर छात्रों और अभिभावकों का प्रदर्शन भी तेज हो गया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: April 08, 2021 16:05 IST
कोरोना वायरस: पाकिस्तान में परीक्षाएं रद्द कराने को लेकर तेज हुआ प्रदर्शन, सपोर्ट में आए कई हस्तियों- India TV Hindi
Image Source : AP कोरोना वायरस: पाकिस्तान में परीक्षाएं रद्द कराने को लेकर तेज हुआ प्रदर्शन, सपोर्ट में आए कई हस्तियों ने किए ट्वीट

कोरोना वायरस की दूसरी लहर से पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान भी बुरी तरह से जूझ रहा है। इस बीच पाकिस्तान में मई में होने जा रही परीक्षा को रद्द कराने को लेकर छात्रों और अभिभावकों का प्रदर्शन भी तेज हो गया है। सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म (ट्वीटर) पर बीते कई दिनों से #Examcancelhoga हैशटैग के साथ बच्चे और कई मशहूर हस्तियां परीक्षाएं रद्द कर टीचर एसेस्‍ड ग्रेड यानी शिक्षक-निर्धारित ग्रेड की मांग कर रहे हैं।

बात दें कि, कैम्ब्रिज एसेसमेंट इंटरनेशनल एजुकेशन (CAIE) प्रणाली के तमाम छात्रों ने अप्रैल और मई में आयोजित होने जा रही ओ और ए स्तर की परीक्षाओं के खिलाफ 2 अप्रैल को कराची प्रेस क्लब (केपीसी) के बाहर विरोध-प्रदर्शन भी किया है। पाकिस्तान में परीक्षाएं रद्द कराने को लेकर प्रोटेस्ट और तेज हो गया है।

छात्रों का कहना है क‍ि पूरे साल ऑनलाइन पढ़ाई के बाद उनसे क्‍लासरूम में आकर एग्‍जाम देने की बात कही जा रही है। प्रदर्शनकारी छात्रों और अभिभावकों ने महामारी के चलते सरकार से मांग की है कि CAIE परीक्षाओं को रद्द की जाए। छात्रों को अन्य देशों की तरह शिक्षक द्वारा निर्धारित ग्रेड के आधार पर मूल्‍यांकन किया जाए। 

बता दें कि, पाकिस्‍तान के शिक्षा मंत्री शफाकत महमूद ने बीते मंगलवार को कहा था कि देश भर में परीक्षाएं मई के तीसरे सप्ताह से आयोजित की जाएंगी। इस बीच, कैम्ब्रिज परीक्षाएं निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही आयोजित की जाएंगी। इस पर गायिका हदीका कियानी और गायक असीम अजहर ने स्‍टूडेंट्स का सपोर्ट में सरकार से छात्रों के बारे में सोचने का आग्रह किया है।  

वहीं पाकिस्तानी मीडिया में भी परीक्षाएं कैंसिल करने को लेकर चर्चा तेज हो गई है। आजाद कश्मीर में भी परीक्षाएं कैंसिल करने की मांग को लेकर लगातार प्रदर्शन किए जा रहे हैं लेकिन वहां की सरकार ने फिलहाल ऐसा कोई निर्णय नहीं लिया है। बता दें कि, पाकिस्तान में कोरोना वायरस तेजी से अपने पांव पसार रहा है। अस्पतालों में मरीजों की संख्या में बेहिसाब बढ़ोतरी हो रही है। ऊपर से वैक्सीनेशन की धीमी रफ्तार चुनौती बनकर उभर रही है। इमरान खान की सरकार को इस कारण विपक्ष से आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ रहा है।

भारत में भी परीक्षाएं कैंसिल करने की मांग

बता दें कि, भारत में भी लगातार ट्वीटर पर परीक्षाएं कैंसिल करने को लेकर मांग की जा रही है। छात्रों और माता-पिता का कहना है कि जब कक्षाएं ऑनलाइन हो सकती हैं तो एग्जाम क्यों नहीं हो सकते। गौरतलब है कि, भारत में भी कोरोना वायरस के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
X