1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. विदेश
  4. अन्य देश
  5. PM मोदी ने रवांडा को दी 200 गायों की सौगात, राजधानी किगाली के पास एक गांव के दो सौ परिवारों को किया गिफ्ट

PM मोदी ने रवांडा को दी 200 गायों की सौगात, राजधानी किगाली के पास एक गांव के दो सौ परिवारों को किया गिफ्ट

यहां सबसे गरीब परिवारों को सरकार डेयरी गायों को उपहार में देती है और गाय से पैदा हुई पहली बछिया को पड़ोसी को उपहार में दे दिया जाता है, इस प्रकार से समुदाय में भाईचारे और एकजुटता को बढ़ावा दिया जाता है।

India TV News Desk India TV News Desk
Published on: July 24, 2018 15:51 IST
prime minitser narendra modi- India TV
prime minitser narendra modi

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को रवांडा में एक गांव का दौरा किया और पूर्वी अफ्रीकी राष्ट्र की आर्थिक विकास परियोजना के लिए 200 गायों को दान में दिया। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट किया, "रवांडा के आर्थिक विकास की दिशा में एक परिवर्तनीय परियोजना का हिस्सा बने।"

कुमार ने कहा, "प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रति गरीब परिवार एक गाय कार्यक्रम गिरिंका के तहत रवेरू गांव में 200 गायों का दान किया।" गिरिंका एक महत्वाकांक्षी परियोजना है जो गरीबों को पोषण और वित्तीय सुरक्षा, दोनों प्रदान करती है। गिरिंका व्यक्तिगत रूप से राष्ट्रपति पॉल कागमे की निगरानी में रवांडा सरकार की सामाजिक सुरक्षा योजना है।

सबसे गरीब परिवारों को सरकार डेयरी गायों को उपहार में देती है और गाय से पैदा हुई पहली बछिया को पड़ोसी को उपहार में दे दिया जाता है, इस प्रकार से समुदाय में भाईचारे और एकजुटता को बढ़ावा दिया जाता है।

इससे पहले, मोदी ने किगाली नरसंहार स्मारक का दौरा किया जो 1994 में तत्कालीन हुतु बहुमत सरकार द्वारा मारे गए दस लाख से अधिक तुत्सियों की स्मृति में बनाया गया है। मोदी सोमवार को अपने पांच दिवसीय तीन अफ्रीकी राष्ट्रों के दौरे के पहले चरण में रवांडा पहुंचे। वह युगांडा और दक्षिण अफ्रीका भी जाएंगे।

रवांडा के राष्ट्रपति पॉल कागमे के साथ प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता के बाद, भारत और रवांडा ने रक्षा, कृषि और डेयरी उत्पादन, व्यापार, चमड़े और संबद्ध क्षेत्रों में आठ समझौतों पर हस्ताक्षर किए। मोदी ने यह भी घोषणा की कि भारत, रवांडा में एक नया उच्चायोग खोलेगा।

रवांडा के दौरे पर जाने वाले मोदी पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं। साल 2016 में मोजाम्बिक, दक्षिण अफ्रीका, तंजानिया और केन्या की यात्रा के बाद मोदी की यह अफ्रीका की दूसरी यात्रा है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन
Write a comment
coronavirus
X