Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सीरिया ने रासायनिक हथियार रखने की बात से किया इनकार

सीरिया के उप विदेश मंत्री फैजल मेकदाद ने इस बात से इनकार किया है कि उनकी सरकार के पास रासायनिक हथियार या क्लोरीन गैस है।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: March 11, 2018 13:30 IST
सीरिया के उप विदेश...- India TV Hindi
सीरिया के उप विदेश मंत्री फैजल मेकदाद

दमिश्क: सीरिया के उप विदेश मंत्री फैजल मेकदाद ने इस बात से इनकार किया है कि उनकी सरकार के पास रासायनिक हथियार या क्लोरीन गैस है। समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, विदेश मंत्रालय ने दमिश्क के पूर्वी गोता में विद्रोहियों के खिलाफ लड़ाई में क्लोरीन गैस का इस्तेमाल करने के हालिया आरोपों को शनिवार को खारिज करते हुए सरकार के रुख को दोहराया। (सीरियाई सेना ने विद्रोहियों के गढ़ वाले शहर का संपर्क काटा )

उन्होंने कहा, "हम क्लोरीन गैस सहित किसी भी रासायनिक हथियार की मौजूदगी से पूरी तरह इनकार करते हैं और हम किसी भी स्थिति में ऐसे हथियारों के इस्तेमाल की निंदा करते हैं। हमें लगता है कि दुनिया के किसी भी देश के पास सीरिया को धमकाने या उसके खिलाफ अपने हथियारों का इस्तेमाल करने के लिए कोई कारण नहीं है।"

मेकदाद ने रासायनिक हथियारों के उपयोग को लेकर अमेरिका और ब्रिटेन जैसी विदेशी शक्तियों द्वारा सीरिया के खिलाफ सैन्य कार्रवाई करने के खिलाफ चेतावनी दी। उन्होंने यह भी कहा कि विद्रोहियों ने सीरियाई सरकार को झूठे आरोपों में फंसाने के लिए रासायनिक हमलों की साजिश रची है। उन्होंने साथ ही कहा कि खुफिया जानकारी मिली है कि विद्रोही पूर्वी गोता में एक नए रासायनिक हमले की योजना बना रहे हैं।

मेकदाद के अनुसार, "हम सभी को किसी भी प्रकार की सैन्य कार्रवाई का जोखिम न उठाने की सलाह देते हैं क्योंकि जब हम दुनिया भर में शांति के लिए तत्पर हैं, ऐसे समय में अंतर्राष्ट्रीय परिदृष्य ऐसी आक्रामक स्थिति से निपटने में असमर्थ है।"

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement