Saturday, April 27, 2024
Advertisement

इजरायल ने किया सीरिया में बड़ा मिसाइल हमला, 4 ईरानी सुरक्षाकर्मियों की मौत पर तेहरान ने कहा-"भुगतनी होगी कीमत"

गाजा के बाद अब इजरायली सेना ने सीरिया में बड़ा मिसाइल हमला किया है। शनिवार को किए गए इस घातक हवाई हमले में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के 4 सदस्यों की मौत हो गई। इससे ईरान भड़क गया है। ईरान ने इस हमले की इजरायल को बड़ी कीमत चुकाने की धमकी दी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: January 20, 2024 18:15 IST
सीरिया में इजरायल ने किया हवाई हमला। - India TV Hindi
Image Source : REUTERS सीरिया में इजरायल ने किया हवाई हमला।

इजरायल-हमास युद्ध का चौथा महीना चल रहा है। इस बीच इजरायली सेना ने सीरिया में घातक हवाई हमला किया है। इस मिसाइल हमले में ईरानी रिवोल्यूशनरी गार्ड के चार सदस्यों की मौत हो गई है। इस पर ईरान बौखला गया है। यह हमला सीरिया की राजधानी दमिश्क में शनिवार को किया गया। इसमें कई अन्य घायल हो गए हैं। ईरान ने हमले के लिए इजरायल को कीमत चुकाने की धमकी दी है। 

रॉयटर्स के अनुसार इजरायल ने जिस बहुमंजिला इमारत पर हमला किया उसका इस्तेमाल राष्ट्रपति बशर अल-असद की सरकार का समर्थन करने वाले ईरानी सलाहकारों द्वारा किया गया था और  अब यह पूरी तरह से "सटीक" हमले के बाद समतल हो गया है। विपक्षी युद्ध निगरानीकर्ता सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स ने दावा किया कि मिसाइल हमले में कम से कम 5 लोग मारे गए। यह हमला ईरान समर्थित समूहों के अधिकारियों की एक बैठक के दौरान हुआ। राज्य टीवी रिपोर्टों के अनुसार, पश्चिमी दमिश्क का माज़ेह के जिस क्षेत्र में हमला हुआ वह पड़ोस के लेबनान और ईरान के दूतावासों सहित विभिन्न राजनयिक मिशनों का घर है।

बैठक के बीच इजरायल ने किया हमला

मध्य पूर्व में ईरान समर्थित समूह से जुड़े एक अधिकारी ने एसोसिएटेड प्रेस से बात करते हुए पुष्टि की कि इमारत का उपयोग रिवोल्यूशनरी गार्ड के अधिकारियों द्वारा किया गया था। उस वक्त एक बैठक चल रही थी। अधिकारी ने कहा कि "इजरायली मिसाइलों" ने संरचना को पूरी तरह से नष्ट कर दिया, जिसके परिणामस्वरूप 10 लोग हताहत हुए। यह हमला पिछले महीने इसी तरह की एक घटना के बाद हुआ है जब दमिश्क उपनगर में एक इजरायली हवाई हमले में सीरिया में ईरानी अर्धसैनिक रिवोल्यूशनरी गार्ड के एक प्रमुख सलाहकार, ईरानी जनरल सैयद रज़ी मौसवी की मौत हो गई थी। पिछले कुछ वर्षों में, इज़राइल ने सीरिया में फिलिस्तीन और लेबनान के गुर्गों को निशाना बनाया है। 

यह भी पढ़ें

मध्य-पूर्व के तनाव और पाक की जवाबी एयरस्ट्राइक के बाद ईरान ने प्रक्षेपित किया ये उपग्रह, परमाणु मिसाइल बनाने की आशंका तेज

गाजा युद्ध में मारे गए इतने हजार बच्चे और महिलाएं, UN का ये आंकड़ा दहला देगा दिल

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement