Sunday, February 25, 2024
Advertisement

जेसिंडा के बाद हिपकिंस बनेंगे न्यूजीलैंड के नए प्रधानमंत्री, जानें कौन हैं वो?

New PM of New Zealand: जेसिंडा अर्डर्न के इस्तीफे के ऐलान के बाद न्यूजीलैंड को नया प्रधानमंत्री मिलना भी लगभग तय हो गया है। न्यूजीलैंड के मौजूदा पुलिस, शिक्षा और सार्वजनिक सेवा मंत्री क्रिस हिपकिंस देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप शपथ ले सकते हैं।

Dharmendra Kumar Mishra Written By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: January 21, 2023 11:09 IST
क्रिस हिपकिंस (फाइल)- India TV Hindi
Image Source : FILE क्रिस हिपकिंस (फाइल)

New PM of New Zealand: जेसिंडा अर्डर्न के इस्तीफे के ऐलान के बाद न्यूजीलैंड को नया प्रधानमंत्री मिलना भी लगभग तय हो गया है। न्यूजीलैंड के मौजूदा पुलिस, शिक्षा और सार्वजनिक सेवा मंत्री क्रिस हिपकिंस देश के अगले प्रधानमंत्री के रूप शपथ ले सकते हैं। अंतरराष्ट्रीय मीडिया रिपोर्टों के अनुसार हिपकिंस वर्तमान में लेबर लीडरशिप की ओर से प्रधानमंत्री पद के लिए एकमात्र उम्मीदवार हैं। अन्य किसी भी उम्मीदवार ने दावेदारी पेश नहीं की है। ऐसे में हिपकिंस का न्यूजीलैंड का नया प्रधानमंत्री बनना पक्का माना जा रहा है। यह शीर्ष पद ग्रहण करने से पहले उन्हें रविवार को प्रतिनिधि सभा में पार्टी के औपचारिक समर्थन की आवश्यकता होगी।

07 फरवरी को अर्डर्न देंगी इस्तीफा

न्यूजीलैंड की मौजूदा प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न का कार्यकाल 07 फरवरी को समाप्त हो रहा है। इसी दौरान वह गवर्नर-जनरल को अपना इस्तीफा सौंपेंगी। उन्होंने अगला चुनाव नहीं लड़ने का फैसला किया है। इसके बाद ब्रिटेन के राजा किंग चार्ल्स तृतीय की ओर से हिपकिंस को प्रधान मंत्री नियुक्त किया जाएगा। हिपकिंस पहली बार 2008 में संसद के लिए चुने गए थे और नवंबर 2020 में कोविड -19 के लिए मंत्री नियुक्त किए गए थे। 37 साल की आयु में 2017 में देश की प्रधानमंत्री बनीं अर्डन ने गुरुवार को अपने इस्तीफे की घोषणा की थी। इस दौरान उन्होंने कहा कि नेतृत्व करने के लिए अब उनके पास पर्याप्त ऊर्जा नहीं है।

उन्होंने कहा कि पिछला साढ़े पांच साल का उनका जीवन बहुत पूर्ण रहा। उन्होंने कहा कि संकट के दौरान देश का नेतृत्व करना मुश्किल था। उनके पद पर रहने के दौरान कोविड महामारी आई, क्राइस्टचर्च मस्जिद में गोलीबारी हुई और और व्हाइट आइलैंड ज्वालामुखी में विस्फोट हुआ। बीबीसी की रिपोर्ट के अनुसार जनमत सर्वेक्षणों के अनुसार मुद्रास्फीति और बढ़ती सामाजिक असमानता ने अर्डर्न की लोकप्रियता को गिरा दिया था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement