मंकीपॉक्स, HIV और कोरोना... इस शख्स पर एक साथ तीनों बीमारी ने किया अटैक, स्पेन में कर दी थी ये बड़ी गलती

World News: इटली के शोधकर्ताओं ने एक अजीबोगरीब मामला खोजा निकाला है। यहां एक व्यक्ति एक ही समय में मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और एचआईवी से संक्रमित पाया गया है।

Ravi Prashant Edited By: Ravi Prashant @iamraviprashant
Published on: August 25, 2022 15:43 IST
World News- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV World News

Highlights

  • ये तीनों वायरस नए हैं
  • आपातकालीन अस्पताल में भर्ती कराया गया
  • मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और एचआईवी के तीनों संक्रमण एक साथ पाए गए हैं

World News: इटली के शोधकर्ताओं ने एक अजीबोगरीब मामला खोजा निकाला है। यहां एक व्यक्ति एक ही समय में मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और एचआईवी से संक्रमित पाया गया है।  जानकारी के मुताबिक, ये तीनों वायरस नए हैं। जब वह स्पेन की यात्रा से लौटा तो वो संक्रमण का शिकार हो गया है। ये मरीज 36 साल का है जो कि इटली का रहने वाला है। स्पेन से पांच दिवसीय यात्रा से लौटने के 9 दिन बाद उसे बुखार, गले में खराश, थकान, सिरदर्द और कमर में सूजन हो गई। उसने बिना कंडोम के एक पुरुष के साथ संबंध बनाए थे। जर्नल ऑफ इंफेक्शन में छपी रिपोर्ट के मुताबिक लक्षणों के तीन दिन बाद ही वह कोरोना वायरस के चपेट में आ गया था। जनवरी में यह व्यक्ति वैक्सीन लगवाने के कुछ दिन बाद ही कोरोना संक्रमित हो गया था। कोरोना वायरस से संक्रमित होने के कुछ घंटों बाद उनके बाएं हाथ में एक फुंसी दिखाई दी। इसके कुछ ही दिनों बाद में उसके पूरे शरीर में छाले पड़ गए। फिर उसे सिसिली के पूर्वी तट पर कैटेनिया शहर के एक आपातकालीन अस्पताल में भर्ती कराया गया।

कुछ दिन पहले एचआईवी से संक्रमित हुए 

अस्पताल में उसके कई टेस्ट किए गए, जिसमें उसे मंकीपॉक्स, कोविड-19 और एचआईवी पॉजिटिव पाया गया। एचआईवी के विवरण की जांच करने पर पता चला कि वह हाल ही में संक्रमित हुआ है। करीब एक हफ्ते बाद उन्हें कोरोना और मंकीपॉक्स से उबरने के बाद अस्पताल से छुट्टी मिल गई थी। कैटेनिया विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं का कहना है कि यह मामला दिखाता है कि कैसे कोरोना और मंकीपॉक्स वायरस के लक्षण एक दूसरे पर हावी हो सकते हैं।

ऐसा पहली बार हुआ है
शोधकर्ताओं ने कहा कि यह एकमात्र मामला है जिसमें मंकीपॉक्स, कोरोना वायरस और एचआईवी के तीनों संक्रमण एक साथ पाए गए हैं। उन्होंने कहा कि यह दिखाने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं हैं कि तीनों वायरस का संयोजन गंभीर स्थिति पैदा करता है। हालांकि शोधकर्ताओं का कहना है कि मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के मुताबिक पूरी दुनिया को इसके बारे में पता होना चाहिए।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन