Saturday, April 20, 2024
Advertisement

Argentina : अर्जेंटीना के उपराष्ट्रपति की हत्या की कोशिश नाकाम, ट्रिगर दबाया लेकिन नहीं चली गोली, आरोपी पकड़ा गया

Argentina : अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने बताया कि देश की उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज की हत्या करने की कोशिश की गई। एक व्यक्ति ने उन पर पिस्तौल तान दी थी। लेकिन गोली नहीं चली।

Niraj Kumar Edited By: Niraj Kumar
Updated on: September 02, 2022 16:43 IST
This still image taken from a video provided by Television Publica Argentina shows a man pointing a - India TV Hindi
Image Source : AP This still image taken from a video provided by Television Publica Argentina shows a man pointing a gun at Argentina´s Vice President Cristina Fernandez during an event in front of her home in the Recoleta neighborhood of Buenos Aires, Argentina on Thursday, Sept. 1, 2022.

Highlights

  • बाल-बाल बचीं उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज
  • हथियारबंद शख्स को सुरक्षा कर्मियों ने हिरासत में लिया

Argentina : अर्जेंटीना के उपराष्ट्रपति की हत्या की कोशिश नाकाम हो गई है। एक शख्स ने उन्हें गोली मारने की कोशिश की लेकिन ऐन वक्त पर गोली नहीं चली और उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज बाल-बाल बच गईं। अर्जेंटीना के राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने बताया कि देश की उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज की हत्या करने की कोशिश की गई। एक व्यक्ति ने उन पर पिस्तौल तान दी थी। लेकिन गोली नहीं चली।

बाल-बाल बचीं उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज 

राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज ने अर्जेंटीना के नेशनल ब्रॉडकास्टर से कहा, ‘एक व्यक्ति ने उनके सिर पर (बृहस्पतिवार रात) हथियार ताना।’ उन्होंने कहा कि गोली नहीं चली। स्थानीय टेलीविजन चैनल पर प्रसारित घटनास्थल के वीडियो में फर्नांडीज अपने घर के बाहर समर्थकों से घिरे अपने वाहन से बाहर निकलती दिख रहीं है और तभी एक व्यक्ति ‘पिस्तौल’ जैसी दिखने वाली कोई एक वस्तु लिए नजर आ रहा है। हालांकि, उपराष्ट्रपति वहां से निकलने में कामयाब रहीं। संदिग्ध व्यक्ति की पहचान नहीं हो पाई, लेकिन उसे घटना के तुरंत बाद हिरासत में ले लिया गया। वीडियो में मौके पर मौजूद उपराष्ट्रपति के समर्थक भी स्तब्ध नजर आ रहे हैं। 

हथियारबंद शख्स को सुरक्षा कर्मियों ने हिरासत में लिया

सुरक्षा मंत्री एनीबल फर्नांडीज ने समाचार चैनल ‘सी5एन’ से कहा, ‘जिस व्यक्ति के पास हथियार था, उसे (उपराष्ट्रपति के) सुरक्षा कर्मियों ने हिरासत में ले लिया।’ मंत्री ने कहा कि वह अभी इस संबंध में अधिक जानकारी नहीं दे सकते क्योंकि जांच जारी है। सोशल मीडिया पर प्रसारित अनवेरिफाइड वीडियो में हथियार फर्नांडीज के चेहरे को लगभग छूता नजर आ रहा है। सरकार के अधिकारियों ने इस घटना को हत्या का प्रयास बताया है।

जब विचारों पर नफरत व हिंसा थोपी जाती है, तो समाज बर्बाद हो जाते हैं 

वित्त मंत्री सर्जियो मास्सा ने कहा, ‘जब विचारों पर नफरत व हिंसा थोपी जाती है, तो समाज बर्बाद हो जाते हैं और आज जैसी स्थिति उत्पन्न होती है। यह हत्या का प्रयास है।’ राष्ट्रपति अल्बर्टो फर्नांडीज की सरकार में मंत्रियों ने एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि वे उपराष्ट्रपति की ‘हत्या के प्रयास की कड़ी निंदा करते हैं।’ विज्ञप्ति में कहा गया, ‘आज रात जो हुआ वह अत्यधिक गंभीर घटना है और लोकतंत्र, संस्थाओं व कानून के शासन के लिए खतरा है।’ 

भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में फर्नांडीज को 12 साल की सजा देने की मांग

गौरतलब है कि एक अभियोजक ने पिछले सप्ताह सार्वजनिक कार्यों में कथित भ्रष्टाचार से जुड़े मामले में फर्नांडीज को 12 साल की सजा देने की मांग की थी, जिसके बाद से उपराष्ट्रपति के समर्थक उनके साथ एकजुटता दिखाने के लिए उनके घर के आसपास सड़कों पर जमा होते रहे हैं। उपराष्ट्रपति क्रिस्टीना फर्नांडीज 2007 से 2015 तक देश की राष्ट्रपति भी रह चुकी हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement