Monday, April 29, 2024
Advertisement

चीन पर भड़का ऑस्ट्रेलिया, जानिए ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज ने क्यों की 'ड्रैगन' की आलोचना?

चीन और ऑस्ट्रेलिया में तनातनी जगजाहिर है। प्रशांत महासागर में चीन अपने दबदबा रखने की कोशिश में लगा रहता है। वहीं ऑस्ट्रेलिया इसका लगातार विरोध करता है। जानिए ऑस्ट्रेलिया के पीएम अल्बनीज ने चीन की क्यों आलोचना की?

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: November 20, 2023 17:27 IST
ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज ने  'ड्रैगन' की आलोचना- India TV Hindi
Image Source : FILE ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज ने 'ड्रैगन' की आलोचना

Australia on China: ऑस्ट्रेलिया और चीन के बीच प्रशांत महासागर में चीनी दबदबे को लेकर अक्सर विवाद रहता है। चीन के '​अड़ियल' रुख पर ऑस्ट्रेलिया अक्सर ऐतराज जताता रहा है। इसी बीच ऑस्ट्रेलिया के पीएम एंथनी अल्बनीज ने चीन की 'करतूत' के एक ऐसे ही मामले की आलोचना की है।

चीन की इस वजह से की आलोचना

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने चीनी और ऑस्ट्रेलियाई युद्धपोत के बीच ‘खतरनाक’ मुठभेड़ को लेकर सोमवार को चीन की आलोचना की। हालांकि उन्होंने यह नहीं बताया कि उन्होंने चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से हाल में हुई बातचीत के दौरान इस मुद्दे को उनके समक्ष उठाया था या नहीं। उन्होंने कहा कि पिछले मंगलवार को अंतरराष्ट्रीय समुद्रीय क्षेत्र में एक ऑस्ट्रेलियाई युद्धक जहाज के निकट चीनी विध्वंसक जहाज ने जब सोनार प्रणाली का इस्तेमाल किया तो इससे एक ऑस्ट्रेलियाई गोताखोर घायल हो गया।

रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने शनिवार को कहा कि उन्होंने विध्वंसक जहाज के असुरक्षित और गैर-पेशेवर व्यवहार के बारे में बीजिंग के समक्ष गंभीर चिंताएं जताई हैं। मुठभेड़ और मार्ल्स के बयान के बीच, अल्बनीज ने सैन फ्रांसिस्को में एशिया-प्रशांत नेताओं के शिखर सम्मेलन के मौके पर शी से बात की।

जानिए क्या कहा अल्बनीज ने?

अल्बनीज ने सोमवार को कहा कि शी के साथ उनकी चर्चा औपचारिक द्विपक्षीय बैठक के बजाय निजी थी। अल्बनीज ने अपने संसद भवन कार्यालय में ‘स्काई न्यूज’ को बताया, ‘मैं किसी भी विश्व नेता के साथ होने वाली व्यक्तिगत बैठकों, चर्चाओं के बारे में बात नहीं करता।’ अल्बनीज ने कहा, “यह कुछ ऐसा है जो एक अफसोसजनक घटना है। यही कारण है कि हमने हमारे लिए उपलब्ध सभी मंचों पर सभी उचित संपर्कों के माध्यम से बहुत स्पष्ट रूप से बहुत सीधे तौर पर चीन के सामने अपनी कड़ी आपत्तियां रखी हैं।’

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement