Sunday, April 28, 2024
Advertisement

सैन्याभ्यास के दौरान ऑस्ट्रेलियाई हैलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त, चालक दल के 4 सदस्यों की मौत

सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मारलेस ने बताया कि शुक्रवार को सैन्य हैलिकॉप्टर लापता हो गया था, वो दुर्घटनाग्रस्त हो गया। 4 मेंबर की मौत हो गई। इसके बाद सैन्य ​अभियान रोक दिया गया।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Updated on: August 01, 2023 7:36 IST
हैलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले लापता हो गया था, ऑस्ट्रेलियाई नेवी ने चलाया था सर्च अभियान।- India TV Hindi
Image Source : AP हैलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से पहले लापता हो गया था, ऑस्ट्रेलियाई नेवी ने चलाया था सर्च अभियान।

Australia Helicopter Accident: ऑस्ट्रेलिया में एक सैन्य हैलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने का मामला सामने आया है। बताया जाता है कि यह सैन्य हैलिकॉप्टर हैमिल्टन द्वीप के पास क्वींसलैंड के समुद्री तट पर शुक्रवार को दुर्घटनाग्रस्त हो गया था। हादसे में चालक दल के चार सदस्य लापता हो गए थे। इस बारे में सोमवार को ऑस्ट्रेलिया के रक्षा मंत्री रिचर्ड मारलेस ने जानकारी दी। उन्होंने बताया कि अमेरिका के साथ जंगी अभ्यास के दौरान समुद्र में दुर्घटनाग्रस्त हुए हेलिकॉप्टर के चालक दल के 4 अन्य सदस्यों की मौत हो गई। उन्होंने कहा कि एमआरएच-90 ताइपन हैलिकॉप्टर पर कैप्टन डेनियल लियोन व उनके 3 दूसरे सहयोगी सवार थे।

रोका गया अभियान 'टैलिसमैन सेबर'

हैलिकॉप्टर हादसे के बाद ऑस्ट्रेलियाई रक्षा मंत्री रिचर्ड मार्ल्स ने बताया था कि MRH90 हैलीकॉप्टर, जिसे ताइपन भी कहा जाता है, यह दो-हेलीकॉप्टर प्रशिक्षण अभियान में भाग ले रहा था। तभी करीब 10:30 बजे (स्थानीय समयनुसार) चालक दल के चार सदस्यों के साथ दुर्घटनाग्रस्त हो गया। एक अन्य हेलीकॉप्टर ने तुरंत खोज और बचाव अभियान शुरू किया, जो कि अभी जारी है। हादसे के बाद अभियान 'टैलिसमैन सेबर' को रोक दिया गया।

ऑस्ट्रेलिया सहित 13 देश ले रहे सैन्याभ्यास में हिस्सा

रिपोर्ट के मुताबिक, 'टैलिसमैन सेबर' के दौरान अमेरिकी मरीन और ऑस्ट्रेलियाई सैनिक व्हिट्संडेज में एक साथ अभ्यास कर रहे थे। 'टैलिसमैन सेबर' में लगभग 30 हजार सैन्यकर्मी हिस्सा ले रहे थे। इनमें अमेरिका, फ्रांस और ऑस्ट्रेलिया सहित 13 देश शामिल हैं। पापुआ न्यू गिनी, फिजी और टोंगा पहली बार इसमें हिस्सा ले रहे हैं। यह जंगी अभ्यास चीन की हिंद प्रशांत क्षेत्र में बढ़ती दखलअंदाजी के मद्देनजर 13 सदस्यों द्वारा इस बार बड़े स्तर पर किया गया था।

रूस के साइबेरिया में भी क्रैश हो गया था हैलिकॉप्टर

इससे पहले रूस में भी कुछ दिन पहले हैलिकॉप्टर क्रैश हो गया था। रूस के साइबेरिया में रूसी हैलिकॉप्टर दुर्घटनाग्रस्त होने से उसमें सवार 4 लोगों की मौत हो गई थी। वहीं 10 लोग घायल हो गए थे। रूस के ‘इमरजेंसी मंत्रालय’ की अल्ताई शाखा के अनुसार दक्षिणी साइबेरिया के अल्ताई गणराज्य में उतरने के दौरान एमआई-8 हेलीकॉप्टर बिजली की तार से टकरा गया था और उसमें आग लग गई। मंत्रालय ने हेलिकॉप्टर के मलबे की एक तस्वीर भी जारी की थी। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement