Saturday, May 18, 2024
Advertisement

बाइडेन ने दे डाली नेतन्याहू को सबसे बड़ी चेतावनी, 'अगर अब रफा पर हमले किए तो इजरायल...'

इजरायली सेना के रफाह पर नियंत्रण के बाद अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन को इस शहर पर गाजा की तरह भीषण हमले की आशंका है। इजरायली सेना ने रफाह को खत्म करने का ऐलान भी किया है। लिहाजा बाइडेन ने कहा कि अगर इजरायल अब रफाह पर हमले करता है तो अमेरिका उसकी मदद नहीं करेगा।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 09, 2024 11:53 IST
अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू। - India TV Hindi
Image Source : AP अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू।

वाशिंगटनः अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन नेतन्याहू पर फिर खफा हो गए हैं। रफाह पर इजरायली सेना के नियंत्रण हासिल करने और इस शहर को गाजा की तरह हमले में तबाह करने की योजना से बाइडेन का माथा सनक गया है। लिहाजा अमेरिकी राष्ट्रपति ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को बड़ी चेतावनी दे डाली है। बाइडेन ने कहा कि अगर अब आईडीएफ ने रफाह पर हमला किया तो अमेरिका इजरायल को हथियारों की आपूर्ति नहीं करेगा। बाइडेन ने कहा कि अमेरिका अपने हथियारों का इस्तेमाल रफाह पर हमले के लिए नहीं करने देगा। 

बता दें कि रफाह को गाजा में हमास का अंतिम मुख्य गढ़ माना जा रहा है और वहां 10 लाख से ज्यादा आम नागरिकों ने शरण ली हुई है। हालांकि बाइडेन ने ये भी कहा कि अमेरिका अब भी इजरायल की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है और उसे रॉकेट को बीच में ही मार गिराने वाली प्रणाली तथा अन्य रक्षात्मक हथियारों की आपूर्ति करेगा, लेकिन अगर इजरायल रफह में कार्रवाई करता है तो ‘‘हम हथियारों और गोला बारूद की आपूर्ति नहीं करेंगे।’’ अमेरिका ने हमास के खिलाफ युद्ध में इजरायल को भारी सैन्य सहायता प्रदान की है। हमास की ओर से सात अक्टूबर को इजराइल पर किए गए अप्रत्याशित हमले के बाद अमेरिका ने इजरायल को दी जा रही मदद को और बढ़ाया। 

बाइडेन और नेतन्याहू में बढ़ा मतभेद

बाइडेन का यह बयान और पिछले सप्ताह इजरायल को भारी बमों की खेप रोकने का उनका निर्णय अमेरिकी प्रशासन और इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार के बीच बढ़ते वैचारिक मतभेद का अब तक का सबसे बड़ा संकेत है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने बुधवार को कहा कि रफह के आसपास इजरायल की कार्रवाई ने अभी ‘सीमाएं पार’ नहीं की है, लेकिन उन्होंने दोहराया कि इजरायल को अभी ऐसे कदम उठाने की जरूरत है जिससे आम नागरिकों के जीवन की हिफाजत हो। बाइडेन ने कहा,‘‘ मैंने स्पष्ट कर दिया है कि अगर वे रफाह में प्रवेश करते हैं तो मैं हथियारों की आपूर्ति नहीं करूंगा। हालांकि उन्होंने अभी रफाह का रुख नहीं किया है।’’ उन्होंने कहा,‘‘ हम इजरायल की सुरक्षा से मुंह नहीं मोड़ रहे हैं बस हम उन इलाकों में युद्ध में इजरायल का साथ नहीं देंगे।’ (एपी) 

यह भी पढ़ें

अमेरिका में 3 लोगों की हत्या के दोषी को मिलेगी दुनिया की अनोखी मौत, अलबामा में कुछ यूं अलविदा होगी जिंदगी

भारत से तनाव के बीच नई दिल्ली आए मालदीव के विदेश मंत्री, जानें कैसे उतरने लगा राष्ट्रपति मुइज्जू का खुमार

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement