Saturday, June 01, 2024
Advertisement

अमेरिका में 3 लोगों की हत्या के दोषी को मिलेगी दुनिया की अनोखी मौत, अलबामा में कुछ यूं अलविदा होगी जिंदगी

अमेरिका में हत्या के एक दोषी को ऐसी अनोखी सजा मिलने जा रही है, जिसके बारे में जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। हालांकि इस वर्ष अमेरिका में ऐसा दूसरी बार होने जा रहा है, जब इस बिल्कुल नए तरीके से दोषी को मौत के घाट उतारा जाएगा। मगर सजा देने में होने वाली तकलीफ इतनी खतनाक है कि इसकी अभी से आलोचना हो रही है।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 09, 2024 10:28 IST
अलबामा में दोषी को मौत दिए जाने की तैयारी।- India TV Hindi
Image Source : AP अलबामा में दोषी को मौत दिए जाने की तैयारी।

मोंटेगोमेरीः अपराधियों को मौत देने के तरीके तो अब तक आपने बहुत से सुने होंगे, जिनमें फांसी देना, गोली मारना, पत्थर मारकर चौराहे पर मौत देना आदि है, लेकिन अमेरिका में एक अपराधी को कुछ इस तरह मौत की सजा दी जानी है, जिसके बारे में लोग कम ही जानते हैं। हालांकि ऐसा अमेरिका में दूसरी बार होने जा रहा है। मगर दोषी को मौत दिए जाने से पहले ही अमेरिका में इस तरीके से मौत देने के फैसले की आलोचना शुरू हो गई है। 

दरअसल हत्या के दोषी एक अपराधी को अमेरिकी राज्य अलबामा में नाइट्रोजन गैस सुंघाकर मौत की सजा दी जानी है। इस घटना से पहले राज्य में इसी तरीके से एक अन्य दोषी को सजा दी जा चुकी है और उसकी काफी आलोचना भी हुई थी। अलबामा के गवर्नर के आइवे ने एलन यूजीन मिलर की सजा की तामील के लिए 26 सितंबर की तारीख तय की है। मिलर को 1999 में तीन लोगों की हत्या का दोषी ठहराया गया था। गवर्नर के कार्यालय ने बताया कि मिलर को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर मौत की नींद सुलाया जाएगा।

क्यों खौफनाक है अमेरिका में दी जा रही ऐसी मौत

अलबामा की अदालत ने एक सप्ताह पहले दोषी को नाइट्रोजन गैस से मृत्युदंड देने की अनुमति दी थी, जिसके बाद गर्वनर ने सजा की तारीख तय की। इससे पहले जनवरी में अलबामा में केनेथ स्मिथ को नाइट्रोजन गैस के जरिए सजा दी गई थी। 25 जनवरी को जब स्मिथ को नाइट्रोजन गैस सुंघाकर सजा दी जा रही थी तो वह काफी देर तक तड़पता रहा, उसको दौरे पड़ने लगे और उसका शरीर ऐंठ गया था। लोगों ने इस तरीके को बेहद अमानवीय करार दिया था और मौत की सजा की तामील के लिए अन्य तरीका तलाशने का अनुरोध प्रशासन से किया था। (एपी) 

यह भी पढ़ें

भारत से तनाव के बीच नई दिल्ली आए मालदीव के विदेश मंत्री, जानें कैसे उतरने लगा राष्ट्रपति मुइज्जू का खुमार

FedEx एयरलाइंस के बोइंग 767 कार्गो विमान का फ्रंट लैंडिंग गियर फेल, इंस्ताबुल हवाई अड्डे पर बिना पहिए के हुई खतरनाक लैंडिंग

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। US News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement