Sunday, May 19, 2024
Advertisement

बोइंग 767 विमान का फ्रंट लैंडिंग गियर फेल, बिना पहिए के हुई खतरनाक लैंडिंग, वीडियो आया सामने

इंस्ताबुल में फेड एक्स के कार्गो विमान की खतरनाक तरीके से इमरजेंसी लैंडिंग करानी पड़ी है। विमान ने पेरिस चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे से उड़ान भरने के बाद ही अगले लैंडिंग गियर के काम नहीं करने की जानकारी दी। इसके बाद इंस्ताबुल हवाई अड्डे पर इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। इस दौरान विमान के एक हिस्से में आग लग गई।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Updated on: May 09, 2024 11:19 IST
इंस्ताबुल में फेड एक्स कार्गो प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग।- India TV Hindi
Image Source : REUTERS इंस्ताबुल में फेड एक्स कार्गो प्लेन की इमरजेंसी लैंडिंग।

इस्तांबुलः फेडएक्स एयरलाइंस का बोइंग 767 कार्गो विमान ने उस वक्त विमानन अधिकारियों की सांसें थाम दी, जब बुधवार को हवा में उसका लैंडिंग गियर फेल हो गया। अचानक विमान में आई इस खराबी के बाद तत्काल बिना समय गवाएं इस्तांबुल हवाई अड्डे पर बिना फ्रंट लैंडिंग गियर के ही इस विमान को खतरनाक तरीके से इमरजेंसी लैंडिंग कराई गई। यह विमान आगे का पहिया खुले बिना ही इंस्ताबुल एयरपोर्ट पर उतरा। इससे सड़क के साथ घर्षण बढ़ने पर विमान के एक हिस्से में आग लग गई। हालांकि किसी जान-माल का नुकसान नहीं होने दिया गया।

तुर्की परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि विमान की सुरक्षित लैंडिंग करा दी गई। इसमें कोई हताहत नहीं हुआ। विमान के अगले लैंडिंग गियर के फेल होने के कारणों की जांच शुरू कर दी गई है। मंत्रालय के एक बयान में कहा गया है कि इस विमान ने पेरिस चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। इसके बाद विमान ने इस्तांबुल में नियंत्रण टॉवर को सूचित किया कि उसका लैंडिंग गियर खुलने में विफल रहा और टॉवर से मार्गदर्शन के साथ नीचे उतर गया, जिससे रनवे पर बने रहने में कामयाब रहा। 

लैंडिंग से पहले अग्निशमन दल को करनी पड़ी कड़ी मशक्कत

विमान की इमरजेंसी लैंडिंग से पहले अग्निशमन दल को विमान और हवाई अड्डे के बचाव आदि को लेकर अग्निशमन दल को कड़ी मशक्कत करनी पड़ी, लेकिन कोई घायल नहीं हुआ। विमान लगभग 10 साल पुराना बोइंग 767 मालवाहक विमान है, जो सबसे आम मालवाहक विमानों में से एक है और 1980 के दशक के 767 यात्री मॉडल पर आधारित है। तुर्की के परिवहन मंत्रालय के एक अधिकारी ने कहा कि उसकी टीमें घटनास्थल पर जांच कर रही हैं, लेकिन उन्होंने अधिक विवरण नहीं दिया है। (रायटर्स) 

यह भी पढ़ें

आतंकवादियों का पालनहार पाकिस्तान खुद आतंकी हमलों से हुआ परेशान, 6 हमलावरों को मुठभेड़ में किया ढेर

ब्रिटेन में चुनाव से पहले ऋषि सुनक को लगा एक और झटका, 15 दिनों में पार्टी के दूसरे सांसद ने छोड़ा साथ

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement