Monday, June 17, 2024
Advertisement

ब्रिटेन में चुनाव से पहले ऋषि सुनक को लगा एक और झटका, 15 दिनों में पार्टी के दूसरे सांसद ने छोड़ा साथ

ब्रिटेन के पीएम ऋषि सुनक को 15 दिनों के अंदर उनकी पार्टी के और और सांसद ने झटका दे दिया है। कंजर्वेटिव पार्टी के डोवर से सांसद नताली एलफिस्के ने ऋषि सुनक पर कई तरह के आरोप लगाते हुए लेबर पार्टी का दामन थाम लिया है। इससे पहले एक अन्य सांसद ने भी पार्टी छोड़ दी थी।

Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: May 09, 2024 6:36 IST
ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री। - India TV Hindi
Image Source : AP ऋषि सुनक, ब्रिटेन के प्रधानमंत्री।

लंदनः ब्रिटेन के प्रधानमंत्री ऋषि सुनक को देश में होने वाले चुनाव से पहले एक और बड़ा झटका लगा है। उनकी कंजरवेटिव पार्टी से बुधवार को एक और सांसद ने दल-बदल किया। इससे अभी कुछ दिन पहले ही एक अन्य सांसद ने भी सुनक से खफा होकर पार्टी छोड़ दी थी। इस प्रकार पिछले 15 दिनों में पार्टी के दूसरे सांसद ने सुनक को झटका दिया और कहा कि ‘टोरी’ अब अक्षमता और विभाजन का पर्याय बन गए हैं। बता दें कि ब्रिटेन की कंजरवेटिव पार्टी को टोरी नाम से भी जाना जाता है।

डोवर से सांसद नताली एलफिस्के ने लेबर पार्टी में शामिल होने के लिए कंजरवेटिव पार्टी छोड़ते हुए, सुनक पर वादे तोड़ने और मुख्य वादे भूलने का आरोप लगाया है। सुनक(43) की पार्टी में पिछले दो हफ्तों में यह दूसरा दल-बदल है। अप्रैल के अंत में कंजरवेटिव सांसद डैन पोल्टर ने पार्टी से नाता तोड़कर लेबर पार्टी में शामिल होने की घोषणा की थी। कुछ दिन पहले तक लेबर पार्टी की कटु आलोचक रहीं एलफिस्के ने अपने इस्तीफे में कहा, ‘‘जब मैं 2019 में चुनी गई, कंजरवेटिव पार्टी ब्रिटेन की राजनीति के केंद्र में थी। पार्टी हमारे देश को आगे ले जाने के लिए भविष्य का निर्माण कर रही थी और अवसर सृजित कर रही थी।’’

सांसद ने सुनक पर लगाया आरोप

सांसद ने आरोप लगाते कहा, ‘पहले से अब कई चीजें बदल गईं है।  ऋषि सुनक के नेतृत्व में किये गए तख्ता पलट में एक निर्वाचित प्रधानमंत्री अपदस्थ हो गए। सुनक के तहत, कंजरवेटिव अक्षमता और विभाजन का पर्याय बन गए हैं। 2019 के चुनावी घोषणा पत्र के वादे को भुला दिया गया।’ इन दोनों सांसदों ने पार्टी और सुनक का साथ ऐसे वक्त में छोड़ा है, जब ब्रिटेन में हाल में हुए उपचुनावों और स्थानीय चुनावों में कंजर्वेटिव पार्टी की बड़ी हार हुई है। (भाषा) 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Europe News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement