Friday, April 26, 2024
Advertisement

40 जिहादियों को मारकर मौत की नींद सो गए 33 सैनिक, जानें कहां हुई यह भीषण लड़ाई

अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े लड़ाकों ने पिछले 7 साल से बुर्किना फासो में हिंसक विद्रोह छेड़ रखा है इस हिंसा में हजारों लोग मारे जा चुके हैं और लगभग 20 लाख लोगों को अपना घर-बार छोड़ना पड़ा है।

Vineet Kumar Singh Edited By: Vineet Kumar Singh @JournoVineet
Published on: April 28, 2023 19:29 IST
Burkina Faso, Burkina Faso Jihadists, Burkina Faso Jihadists Killed, 40 Jihadists Killed- India TV Hindi
Image Source : AP FILE जिहादियों के हमले में बुर्किना फासो के 33 सैनिकों की मौत हो गई है।

औगाडोउगोउ: अफ्रीका के पश्चिम में स्थित देश बुर्किना फासो में सेना और इस्लामिक जिहादियों के बीच हुई मुठभेड़ में 70 से ज्यादा लाशें गिर गईं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, बुर्किना फासो के पूर्वी हिस्से में हुई इस लड़ाई में 33 सैनिकों की मौत हो गई और एक दर्जन अन्य घायल हो गए। सेना द्वारा शुक्रवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, सैनिकों ने कम से कम 20 जिहादियों को मार गिराया। उसने कहा कि जिहादियों के हमले में घायल सैनिकों का इलाज किया जा रहा है।

‘सैनिकों ने 40 जिहादी मार गिराए’

सेना के एक बयान के मुताबिक, यह हमला गुरुवार को औगारू के गौरमा प्रांत में हुआ। बयान में कहा गया, ‘लड़ाई के दौरान रिइंफोर्समेंट आने तक सैनिकों ने बड़ी संख्या में आए दुश्मनों का डटकर सामना किया और 40 जिहादी मार गिराए।’ बता दें कि अल-कायदा और इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़े लड़ाकों ने पिछले 7 साल से बुर्किना फासो में हिंसक विद्रोह छेड़ रखा है इस हिंसा में हजारों लोग मारे जा चुके हैं और लगभग 20 लाख लोगों को अपना घर-बार छोड़ना पड़ा है।

अप्रैल की शुरुआत में भी बहा था खून
अप्रैल की शुरुआत में, बंदूकधारियों ने बुर्किना फासो के उत्तरी हिस्से में कम से कम 40 सैनिकों की हत्या कर दी थी। इस हमले में दर्जनों अन्य घायल हो गए थे। हालांकि कुछ रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि इस लड़ाई में सुरक्षाबलों के हाथ भी पाक साफ नहीं हैं, क्योंकि स्थानीय लोगों ने उत्तरी हिस्सों में उन पर नागरिकों की बेरहमी से हत्या करने का आरोप लगाया है। मामले की गंभीरता इसी से समझी जा सकती है कि संयुक्त राष्ट्र ने ‘नागरिकों की हत्या’ की गहन और स्वतंत्र जांच की मांग की है।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement