Sunday, April 21, 2024
Advertisement

ताइवान में विनाशकारी भूकंप से अब तक 7 मौतें, 750 से ज्यादा लोग घायल

ताइवान में भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए हैं। रिक्टर स्केल पर ताइवन में आए भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है। कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। मौतों का आंकड़ा लगातार बढ़ रहा है।

Amit Mishra Edited By: Amit Mishra
Updated on: April 03, 2024 16:32 IST
ताइवान में भूकंप - India TV Hindi
Image Source : AP ताइवान में भूकंप

Earthquake in Taiwan: ताइवान में बुधवार (03-04-2024) तड़के एक शक्तिशाली भूकंप आया, जिससे पूरा द्वीप हिल गया। भूकंप की वजह से कई इमारतों को भी नुकसान पहुंचा है। ताइवान केंद्रीय मौसम प्रशासन ने बताया कि ताइवान की राजधानी ताइपे में बुधवार सुबह भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए। जापान मौसम विज्ञान एजेंसी ने भूकंप के बाद सुनामी की चेतावनी जारी की है। जापान का कहना है कि सुनामी की पहली लहर उसके दो दक्षिणी द्वीपों पर आई है।जापान ने दक्षिणी द्वीप समूह ओकिनावा के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की है। मौतों की संख्या बढ़कर 7 हो गई है। अब तक 750 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं। 

 7.2 तीव्रता का भूकंप 

रिक्टर स्केल पर ताइवन में आए भूकंप की तीव्रता 7.2 मापी गई है। ताइवान में आया भूकंप इतना जबरदस्त था कि झटके शंघाई तक महसूस किए गए। चीन की मीडिया का कहना है कि भूकंप के झटके चीन के फुझू, शियामेन, झुआनझू और निंगडे में भी महसूस किए गए। 

7 की मौत, 750 घायल 

बुधवार को आए भूकंप के बाद ताइवान के अग्निशमन विभाग की ओर से बताया गया है कि द्वीप के पूर्वी तट पर आए 7.2 तीव्रता के भूकंप के बाद अब तक 7 व्यक्ति की मौत हो गई है और 750 से अधिक घायल हो गए हैं। कई लोग लापता भी बताए जा रहे हैं। 

इमारतें ध्वस्त

भूकंप के कारण ताइवान में इमारतें ध्वस्त हो गई हैं। ध्वस्त हुई इमारतों के मलबे लोग फंसे हुए हैं। भूकंप के केंद्र के करीब ताइवान के पूर्वी तट पर स्थित हुलिएन शहर में नुकसान की खबर है। अमेरिकी भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप का केंद्र हुलिएन शहर से लगभग 18 किमी दक्षिण में स्थित है। 

फिलीपीन में भी सुनामी अलर्ट

ताइवान में आए भूकंप के बाद फिलीपीन ने सुनामी की आशंका को देखते हुए चेतावनी जारी की है। फिलीपींस सीस्मोलॉजी एजेंसी ने कई प्रांतों के तटीय इलाकों के लिए सुनामी का अलर्ट जारी किया है। यहां रहने वाले लोगों को ऊंचे इलाकों में चले जाने के लिए कहा गया है।

शक्तिशाली भूकंप

ताइवान में पिछले 25 वर्षों में महसूस किए गए भूकंपो में यह सबसे शक्तिशाली भूकंपों में से एक है। सितंबर 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 2400 लोगों की मौत हुई थी। ताइवान में अक्सर भूकंप के झटके महसूस किए जाते रहते हैं, क्योंकि यह द्वीप दो टेक्टोनिक प्लेटों के जंक्शन के पास स्थित है।

यह भी पढ़ें:

जो बाइडन और शी जिनपिंग के बीच फोन पर हुई बात, दोनों नेताओं ने ताइवान समेत अहम मुद्दों पर की चर्चा

इमरान खान का बड़ा आरोप, बोले- पत्नी बुशरा बीबी को दिया गया जहर मिला खाना

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement