Monday, May 13, 2024
Advertisement

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर की पत्नी रोजलिन कार्टर का निधन

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर की पत्नी रोजलिन कार्टर का 96 साल की उम्र में निधन हो गया। उनके निधन से जिमी भावुक हो गए। उन्होंने कहा कि रोजलिन ने हमेशा मेरा साथ दिया। वह हर वक्त मेरे साथ खड़ी रहीं।

Amar Deep Edited By: Amar Deep
Published on: November 20, 2023 9:12 IST
रोजलिन कार्टर का निधन।- India TV Hindi
Image Source : AP रोजलिन कार्टर का निधन।

वॉशिंगटन: अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर की पत्नी रोजलिन कार्टर का निधन हो गया है। उन्होंने 96 साल की उम्र में आखिरी सांस ली। वहीं उनके निधन से अमेरिका में शोक की लहर है। बता दें कि रोजलिन कार्टर ने मानसिक स्वास्थ्य सुधारक और समाजसेवी के रूप में अपनी सेवाएं दी हैं। वहीं अमेरिका की सरकार की ओर से बयान जारी कर कार्टर के निधन की जानकारी दी गई। उनके निधन से हर तरफ शोक व्याप्त है।

जिमी कार्टर हुए भावुक

सीएनएन को दिए गए एक बयान में पूर्व राष्ट्रपति जिमी कार्टर ने कहा कि रोजलिन उन सभी चीजों में जो मैने आज तक अर्जित किया है, मेरी बराबर की हिस्सेदार थीं। उन्होंने कहा कि जब जब मुझे जरूरत थी तब-तब उन्होंने मुझे रास्ता दिखाया और मेरा हैसला बढ़ाया। जब तक रोजलिन इस दुनिया में रहीं मुझे यह पता था कि कोई है जो मुझे प्यार करता है और हमेशा मेरे साथ खड़ा है। बता दें कि रोजलिन हर परिस्थिति में जिमी कार्टर के साथ खड़ी रहीं।

लंबे समय से थे साथ

वहीं जिमी कार्टर और रोजलिन कार्टर लंबे समय तक शादी के बंधन में बंधे रहे। इनका रिश्ता सालों पुराना था। पति-पत्नी के रूप में दोनों ने एक-दूसरे के साथ लंबा समय व्यतीत किया। दोनों ने जुलाई में अपनी शादी की 77वीं सालगिरह मनाई थी। दोनों दुनिया के कई हिस्सों में गए और काम किया। उन्होंने एक साथ दुनिया भर के कई देशों की यात्रा की। इसमें क्यूबा, ​​​​सूडान और उत्तर कोरिया का दौरा शामिल है। जिमी कार्टर को 2002 में नोबेल पीस प्राइज से सम्मानित किया गया।

डिमेशिया नाम की बीमारी से थीं पीड़ित

एक महत्वपूर्ण और प्रभावशाली व्यक्ति के रूप में रोजलिन कार्टर ने अपने पति के राष्ट्रपति रहने के दौरान 1977 से 1981 तक व्हाइट हाउस में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। रोजलिन की कार्टर सेंटर संस्था ने जानकारी दी कि पिछले साल मई में पता चला कि उन्हें डिमेशिया नाम की एक बीमारी है। बीमारी का पता चलने पर उनका बहुत इलाज भी कराया गया। बाद में उनका घर पर ही इलाज शुरू किया गया। 

यह भी पढ़ें

नेपोलियन बोनापार्ट की टोपी ने बनाया नीलामी का रिकॉर्ड, करोड़ों रुपये में बिकी, जानें खासियत

इजरायल-हमास युद्ध: हूती विद्रोहियों ने तुर्की से भारत आ रहे जहाज को किया हाईजैक, जानें वजह

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement