Sunday, April 28, 2024
Advertisement

इजरायल-हमास युद्ध: हूती विद्रोहियों ने तुर्की से भारत आ रहे जहाज को किया हाईजैक, जानें वजह

इजरायल और हमास के बीच युद्ध जारी है। इस बीच, हूती विद्रोहियों ने भारत से आ रहे एक मालवाहक जहाज को लाल सागर से हाईजैक कर लिया। इसकी इजरायल के पीएम ने कड़ी निंदा की है।

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari @lallkajal
Published on: November 19, 2023 22:51 IST
israel hamas war update- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO हूती विद्रोहियों ने तुर्की से भारत आ रहे जहाज को किया हाईजैक

इजरायल-हमास युद्ध: इज़राइल की सरकार ने रविवार को कहा कि यमन में ईरान समर्थित हूती विद्रोहियों ने लाल सागर में एक मालवाहक जहाज का अपहरण कर लिया, जिससे एक प्रमुख वैश्विक शिपिंग मार्ग खतरे में पड़ गया है। इजरायल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू के कार्यालय ने किसी का नाम लिए बिना, इस कृत्य की कड़े शब्दों में निंदा की। पीएम की तरफ से दिए गए बयान में कहा गया कि यह एक ब्रिटिश कंपनी के स्वामित्व वाला  एक जापानी फर्म द्वारा संचालित जहाज था। इसमें कहा गया है कि जहाज के 25 चालक दल के सदस्यों में से कोई भी इजरायली नहीं था।

बता दें कि, यमन के हूती विद्रोहियों ने अक्टूबर की शुरुआत में फिलिस्तीनी आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ युद्ध शुरू होने के बाद से इजरायल पर हमला करने की धमकी दी है और असफल मिसाइल हमले किए हैं जिनके बारे में माना जाता है कि उन्होंने इजरायल को निशाना बनाया था। रविवार की घटना नवीनतम संघर्ष शुरू होने के बाद से वैश्विक समुद्री नौवहन के खिलाफ हौथिस द्वारा उत्पन्न खतरे में पहली बड़ी वृद्धि का प्रतीक है।

हूती विद्रोहियों ने कही ये बात

कुछ घंटे पहले, यमन में हूती विद्रोहियों ने कहा था कि वे इज़रायली ध्वज ले जाने वाले जहाजों के साथ-साथ इज़रायली कंपनियों द्वारा संचालित या संबंधित जहाजों को भी निशाना बनाएंगे। एक हौथी प्रवक्ता ने एक्स पर पोस्ट करते हुए अन्य देशों से इजरायली जहाजों पर काम करने वाले नागरिकों को वापस लेने का आह्वान किया। यह विद्रोही समूह यमन में स्थित है, जो उसे लाल सागर में वाणिज्यिक जहाजों पर हमले करने की अनुमति देता है। जनवरी 2022 में, हूतियों ने सऊदी अरब के अस्पताल के लिए आपूर्ति ले जा रहे संयुक्त अरब अमीरात के ध्वज वाले मालवाहक जहाज का अपहरण कर लिया था।

नेतन्याहू ने तेहरान को जिम्मेदार ठहराया

माना जाता है कि हूतियों को ईरान से प्रशिक्षण, तकनीकी विशेषज्ञता और तेजी से परिष्कृत हथियार - जिनमें ड्रोन, बैलिस्टिक और क्रूज़ मिसाइलें शामिल हैं - मिल रहे हैं। नेतन्याहू के कार्यालय ने रविवार के हमले के लिए तेहरान सरकार को जिम्मेदार ठहराया, जिसके बारे में उसने कहा कि इससे वैश्विक शिपिंग लेन खतरे में पड़ रही है। ईरान ने इस घटना पर कोई टिप्पणी नहीं की है। इजरायली सरकार ने कहा कि जहाज के चालक दल के सदस्यों में यूक्रेन, बुल्गारिया, फिलीपींस और मैक्सिको के लोग शामिल हैं। इजराइल की सेना ने कहा कि हमले के वक्त जहाज तुर्की से भारत की ओर जा रहा था।

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement