Sunday, March 03, 2024
Advertisement

मुस्लिम देशों में लगातार बढ़ रही भारत की धाक, अपने दोस्त पीएम मोदी से दुबई में गर्मजोशी से मिले बहरीन के राष्ट्रपति हमद बिन ईसा

मुस्लिम देशों में पीएम मोदी की स्वीकार्यता का जादू चल पड़ा है। एक के बाद एक देश पीएम मोदी और भारत के दिवाने होते जा रहे हैं। हर देश भारत से मजबूत संबंध और दोस्ती रखने का इच्छुक है। बहरीन इन देशों में से एक है। बहरीन संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्यता का प्रबल समर्थक भी है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: December 01, 2023 16:12 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई के रा्ट्रपति राजा हमद से दुबई में मिलते हुए। - India TV Hindi
Image Source : PM X ACCOUNT प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी दुबई के रा्ट्रपति राजा हमद से दुबई में मिलते हुए।

मुस्लिम देशों में लगातार भारत की धाक बढ़ रही है। संयुक्त अरब अमीरात से लेकर सऊदी अरब, मिस्र, जॉर्डन और ईराक जैसे देश पीएम मोदी से दोस्ती के कायल हो चुके हैं। एक अन्य मुस्लिम देश बहरीन भी भारत से दोस्ती का दिवाना हो गया है। बहरीन ऐसा मुस्लिम देश है, जो संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में भारत की स्थाई सदस्यता का प्रबल समर्थक है। दुबई में चल रहे जलवायु परिवर्तन कार्रवाई शिखर सम्मेलन में बहरीन के राष्ट्रपति ने पीएम मोदी को देखा तो गले मिलने से खुद को नहीं रोक सके। प्रधानमंत्री मोदी ने भी बहरीन के राष्ट्रपति राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा से गर्मजोशी से मुलाकात की। इसके बाद दोनों नेताओं के मध्य द्विपक्षीय वार्ता भी हुई। 

बहरीन के महामहिम राजा हमद बिन ईसा अल खलीफा के साथ मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने एक्स पर इन लम्हों की तस्वीरों को शेयर किया है। पीएम मोदी ने लिखा कि राष्ट्रपति राजा हमद ईसा अल खलीफा के साथ सार्थक बातचीत हुई। यह द्विपक्षीय वार्ता भारत बहरीन के साथ मजबूत और स्थायी संबंधों को बहुत महत्व देती है। पीएम मोदी के इस उद्गार से स्पष्ट है कि भारत और बहरीन के बीच गहरी दोस्ती साझा मूल्यों और सामान्य लक्ष्यों का प्रमाण है, जो दोनों देशों के लिए सहयोग, समृद्धि और उज्जवल भविष्य को बढ़ावा देती है। दोनों देश मिलकर एक दूसरे के सहयोग से अपनी आर्थिक, वैश्विक और अन्य परिस्थितियों को मजबूत बना सकते हैं। 

चीन और पाकिस्तान परेशान

भारत की कूटनीति और मुस्लिम देशों में लगातार बढ़ती पकड़ से पड़ोसी पाकिस्तान और दुश्मन चीन हैरान और परेशान हैं। पाकिस्तान का मित्र होने के बावजूद तुर्की भी कई मौके पर भारत की तारीफ कर चुका है। तुर्की भी संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई सदस्यता का समर्थन करता है। तुर्की में इसी वर्ष आए विनाशकारी भूकंप में सबसे पहले मदद पहुंचाने वाला भारत दुनिया का पहला देश था। लिहाजा तुर्की का झुकाव भी पीएम मोदी की ओर होने लगा है। अन्य मुस्लिम देश भी भारत को अपने लीडर के तौर पर देखते हैं। ऐसे में भारत की धाक और पीएम मोदी की साख दोनों ही बढ़ रही है। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement