Saturday, April 13, 2024
Advertisement

इजरायल के हमले से ईरान की फट गई गैस पाइपलाइन, विस्फोट को तेहरान ने बताया बड़ी साजिश

इजरायल ने ईरान में हमलों की एक ऐसी श्रृंखला शुरू कर दी है, जिससे तेहरान बौखला गया है। पिछले दिनों इजरायली हवाई हमले में ईरान की गैस पाइपलाइन फट गई और उसमें कई जगह आग लग गई। इजरायल ने यह हमला ऐसे वक्त में किया, जब ईरान अपने परमाणु कार्यक्रमों को विकसित करने में लगा है।

Dharmendra Kumar Mishra Edited By: Dharmendra Kumar Mishra @dharmendramedia
Published on: February 22, 2024 10:57 IST
इजरायली हमले से तबाह हुई ईरान की गैस पाइपलाइन।- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायली हमले से तबाह हुई ईरान की गैस पाइपलाइन।

दुबईः इजरायल की ओर से पिछले दिनों किए गए भीषण हवाई हमले में ईरान की गैस पाइपलाइन फट गई है। इससे कई जगहों पर आग लग गई है। गैस पाइपलाइन में आग लगने से बड़े हादसे का खतरा बढ़ गया है। ईरान ने इस हमले को इजरायल की बड़ी चाल बताया है। ईरान के तेल मंत्री ने बुधवार को आरोप लगाया कि इजराइली साजिश के तहत हुए हमले के कारण पिछले हफ्ते ईरानी प्राकृतिक गैस पाइपलाइन में कई विस्फोट हुए। तेहरान के नए आरोपों ने इजरायल और हमास के बीच जारी युद्ध के कारण पश्चिम एशिया में व्याप्त तनाव को और बढ़ा दिया है।

ईरान के तेल मंत्री जवाद औजी के आरोप ऐसे समय में आए हैं, जब तेहरान के परमाणु कार्यक्रम को निशाना बनाने वाले हमलों की एक श्रृंखला के लिए इजरायल को दोषी ठहराया गया है। सरकारी समाचार एजेंसी इरना के अनुसार, मंत्री ने दावा किया, ‘‘गैस पाइपलाइन का विस्फोट एक इजरायली साजिश थी। दुश्मन का इरादा प्रांतों में गैस सेवा को बाधित करने और लोगों को परेशानी में डालने का था।’’ हालांकि, मंत्री ने अपने दावों के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया।

ईरान का परमाणु कार्यक्रम खतरे में

इजरायल ने यह धमाके ऐसे वक्त में किए हैं, जब ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम में तेजी से लगा हुआ है। ऐसे में गैस पाइपलाइन में विस्फोट होने से ईरान परेशान हो उठा है। इजरायल के क्रमवार हमले ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम को छिन्न-भिन्न कर दिया है। हालांकि आरोपों को लेकर इजराइल की तरफ से कोई प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है। चौदह फरवरी को हुए विस्फोटों में ईरान के पश्चिमी चहरमहल और बख्तियारी प्रांत से उत्तर की ओर कैस्पियन सागर के शहरों तक जने वाली प्राकृतिक गैस पाइपलाइन को निशाना बनाया गया। (एपी)

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement