Iran: हिजाब में आग, फाड़े गए धार्मिक नेता के पोस्टर, खुलेआम पत्थर मार कालीख मल रहे लोग, इन 12 वीडियो में देखें मुस्लिम देश ईरान के ताजा हालात

Iran Protests: सर्वोच्च धार्मिक नेता यानी सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई के पोस्टर कहीं फाड़े जा रहे हैं, कहीं उनमें आग लगाई जा रही है, तो कहीं उन पर पत्थर मारकर उन पर कालीख पोती जा रही है। लोगों में सरकार के खिलाफ काफी गुस्सा है।

Shilpa Written By: Shilpa
Updated on: September 25, 2022 13:50 IST
Iran Protests and Government on Hijab- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Iran Protests and Government on Hijab

Highlights

  • ईरान में हिजाब के खिलाफ विरोध प्रदर्शन
  • सर्वोच्च नेता के पोस्टर जला रहे लोग
  • ईरान में सड़कों पर विरोध प्रदर्शन तेज हुआ

Iran Protests: मुस्लिम देश ईरान में हिजाब को लेकर जारी विरोध प्रदर्शन लगातार तेज होता जा रहा है। 22 साल की कुर्द महिला महासा अमीनी की हिरासत में हुई मौत के बाद प्रदर्शन 80 शहरों तक फैल चुके हैं। अमीनी को ढंग से हिजाब नहीं पहनने के चलते मोरैलिटी पुलिस ने हिरासत में लिया था। प्रदर्शनों को दबाने के लिए पुलिस बल प्रयोग का इस्तेमाल कर रही है। जिसके चलते अभी तक कम से कम 26 लोगों की मौत हो गई है। जबकि बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। इस वक्त देश में हालात लगातार बदतर हो रहे हैं। लोगों में सरकार के खिलाफ काफी गुस्सा है। हिजाब के विरोध में महिलाओं ने अपने बालों को काटते हुए विरोध प्रदर्शन किया है।

जबकि कई जगह लोगों ने हिजाब में आग तक लगाई है। सोशल मीडिया पर ईरान के कुछ वीडियो सामने आए हैं, जिन्हें देखकर हम यहां की स्थिति के बारे में जान सकते हैं। सर्वोच्च धार्मिक नेता यानी सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई के पोस्टर कहीं फाड़े जा रहे हैं, कहीं उनमें आग लगाई जा रही है, तो कहीं उन पर पत्थर मारकर उन पर कालीख पोती जा रही है। खामेनेई वही हैं, जिनकी कही किसी भी बात को ईरान के लोग सिर झुकाकर मानते आए हैं। देश में बेशक लोकतांत्रित शासन व्यवस्था है, लेकिन चलती केवल सर्वोच्च नेता की ही है। 

इस वीडियो में प्रदर्शनकारियों को हिजाब में आग लगाते हुए देखा जा सकता है। महिलाओं के साथ पुरुष भी प्रदर्शनों में बढ़ चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं। इनकी मांग है कि हिजाब को अनिवार्य करने के बजाय वैकल्पिक किया जाए।

ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई की मूर्ति को उनके अपने गृहनगर मशहाद में जलाया गया है। साथ में लोगों ने उनकी मौत की दुआ मांगी है। ये ईरान का एक ऐसा दृश्य है, जिसके बारे में ईरान तो क्या दुनिया के किसी भी देश ने नहीं सोचा होगा।

लोगों में सरकार के खिलाफ इतना गुस्सा है कि उन्होंने ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई के पोस्टर तक फाड़ दिए हैं। 

इस वीडियो के अनुसार, अली खामेनेई की जो सबसे बड़ी तस्वीर राजधानी तेहरान के केंद्र में लगाई गई थी, लोगों ने उसमें आग लगा दी है।

देश के गिलान प्रांत के रश्त शहर में एक बुजुर्ग महिला ने अपना हिजाब हटाया और "खामेनेई को मौत" का नारा लगाया।

ईरान में प्रदर्शनकारियों ने सर्वोच्च नेता अली खामेनेई के बिलबोर्ड से पोस्टर उतारे हैं। 

ईरान के उत्तर-पूर्व में स्थित मशहद शहर में लोगों ने सर्वोच्च नेता अयातुल्लाह अली खामेनेई के प्रतिनिधि अहमद आलम अल-हादी को संदेश दिया, "हम आपको जीने नहीं देंगे।"

इस वीडियो में नेशनल यूनिवर्सिटी के छात्र महासा अमीनी की हत्या का विरोध कर रहे हैं। वह "तानाशाह को मौत!" के नारे लगा रहे हैं। यहां तानाशाह का मतलब शासन के सर्वोच्च नेता अली खामेनेई से है। 

ये वीडियो राजधानी तेहरान का बताया जा रहा है। जहां सर्वोच्च नेता खामेनेई के पोस्टर पर कालीख पोती जा रही है।

ईरान में प्रदर्शनकारियों ने केशम द्वीप में सर्वोच्च नेता के प्रतिनिधि के कार्यालय में आग लगा दी।

यहां महिला ने विरोध जताने के लिए कर्मन शहर में स्थित मेन स्क्वायर में अपने बाल काटे हैं। 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन