Thursday, May 09, 2024
Advertisement

एक बार फिर इजरायल के पीएम की कुर्सी पर बैठने को तैयार नेतन्याहू, राष्ट्रपति इसाक हर्गोज ने दिया नई सरकार बनाने का न्योता

Benjamin Netanyahu Government: इजरायल में एक बार फिर लंबे वक्त तक सत्ता में रहने वाले पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू की सरकार आ रही है। उन्हें राष्ट्रपति इसाक हर्गोज ने सरकार बनाने का न्योता दिया है।

Shilpa Written By: Shilpa @Shilpaa30thakur
Updated on: November 13, 2022 23:27 IST
इजरायल को पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू- India TV Hindi
Image Source : AP इजरायल को पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू

इजरायल के राष्ट्रपति इसाक हर्जोग ने रविवार को देश के पूर्व प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू को सरकार बनाने का न्योता दिया है। इससे पहले उन्होंने शुक्रवार को घोषणा की थी कि वह एक नवंबर को हुए चुनावों में संसद के लिए चुने गए सभी राजनीतिक दलों के नेताओं के साथ परामर्श के बाद नेतन्याहू को एक नई सरकार बनाने का काम सौंपेंगे। इस कदम से देश में राजनीतिक गतिरोध खत्म होने की संभावना है। केंद्रीय चुनाव समिति के अध्यक्ष से अंतिम चुनाव परिणाम प्राप्त होने पर हर्जोग ने बुधवार से तीन दिनों तक राजनीतिक दलों के साथ चर्चा करने के बाद यह घोषणा की थी। 

राष्ट्रपति कार्यालय की ओर से जारी एक बयान में कहा गया, ‘‘इजरायल की संसद (नेसेट) के 64 सदस्यों ने राष्ट्रपति को सिफारिश की कि वह लिकुड के अध्यक्ष बेंजामिन नेतन्याहू एमके (केसेट के सदस्य) को सरकार बनाने का कार्य सौंपें। 28 एमके सदस्यों ने येश अतीद पार्टी के अध्यक्ष यायर लापिड एमके की सिफारिश की और केसेट के 28 सदस्यों का प्रतिनिधित्व करने वाले चार गुटों ने कोई भी सिफारिश नहीं करने का फैसला किया।’’ 

28 दिनों में बनानी होगी सरकार

नेतन्याहू को राष्ट्रपति द्वारा जनादेश सौंपे जाने के 28 दिनों में सरकार बनानी होगी। हालांकि राष्ट्रपति के पास 14 अतिरिक्त दिनों तक का विस्तार देने का कानूनी अधिकार है। गौरतलब है कि बेंजामिन नेतन्याहू के नेतृत्व वाले दक्षिणपंथी गुट ने संसद की 120 में से 64 सीटों पर कब्जा जमाते हुए इजरायल के आम चुनावों में जोरदार जीत हासिल की है। इसके साथ ही देश के सबसे लंबे वक्त तक प्रधानमंत्री रहे नेतन्याहू की कुछ अंतराल के बाद सत्ता में वापसी हो गई है। नेतन्याहू की सत्तारूढ़ लिकुड पार्टी ने संसद में 32 सीटें जीतीं, जबकि निवर्तमान प्रधानमंत्री यायर लापिड की येश अतीद को 24 सीटें मिलीं। 

नेतन्याहू गुट की कुल सीटें हुईं 64 

मतगणना के अंतिम परिणाम में दक्षिणपंथी रिलीजियस जियोनिज्य पार्टी ने सबको चौंकाया। रिलीजियस जियोनिज्म पार्टी इस बार 14 सीटें जीतकर तीसरी सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी है। नेतन्याहू के अन्य संभावित गठबंधन सहयोगी, शास और यूनाइटेड टोरा जुडाइज्म ने क्रमशः 11 और सात सीटें जीतीं, जिससे इस गुट की कुल सीटों की संख्या 64 हो गई। रक्षा मंत्री बेनी गैंट्ज की नेशनल यूनिटी ने 12 सीटें जीतीं, वित्त मंत्री एविग्डोर लिबरमैन को छह सीटें मिलीं, एक सीट पार्टी को ‘‘डबल एन्वेलेप बैलेट’’ के जरिए हासिल हुई। 

क्या होता है डबल एन्वेलेप बैलेट?

दरअसल, ‘‘डबल एन्वेलेप बैलेट’’ मतपत्र सुरक्षा बलों के सदस्यों, कैदियों, अस्पताल के रोगियों और कर्मचारियों, विदेश में सेवा कर रहे राजनयिकों, वरिष्ठ नागरिक और सहायता प्राप्त निवासियों द्वारा डाले जाते हैं। अरब-बहुसंख्यक दलों हदाश-ताल और संयुक्त अरब सूची में से प्रत्येक को पांच सीटें मिलीं, लेकिन अलग हुई बालाद पार्टी नेसेट (संसद) में प्रवेश के लिए 3.25 प्रतिशत मत हासिल करने में विफल रही। इजरायल में कभी सत्तारूढ़ रही, लेबर पार्टी ने चार सीटें हासिल की।  

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement