Monday, April 29, 2024
Advertisement

जेवियर माइली ने संभाला अर्जेंटीना के राष्ट्रपति का पद, शपथग्रहण समारोह में शामिल हुए दुनियाभर के नेता

जेवियर माइली के शपथ ग्रहण समारोह में युद्धग्रस्त यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और इजरायल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने समेत कई नेताओं ने भाग लिया। इसके अलावा ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो भी इस समारोह में मौजूद थे।

Sudhanshu Gaur Edited By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: December 11, 2023 7:41 IST
जेवियर माइली- India TV Hindi
Image Source : TWITTER जेवियर माइली

दक्षिण अमेरिकी देश अर्जेंटीना को अपना नया राष्ट्रपति मिल गया है। राष्ट्रपति के पद के लिए जेवियर माइली ने रविवार को शपथ ली। इली एक अर्थशास्त्री और पूर्व राजनीतिक टिप्पणीकार हैं, जिन्होंने अपने चुनाव अभियान के दौरान खर्च में कटौती करने के अपने इरादे के बारे में बात की थी। जेवियर माइली के पूर्ववर्ती, अल्बर्टो फर्नांडीज ने ब्यूनस आयर्स में अर्जेंटीना की कांग्रेस से पहले शपथ ग्रहण समारोह की अध्यक्षता की। माइली ने राष्ट्रपति के रूप में अपना पहला भाषण देने से पहले व्यापक बदलाव लाने की शपथ ली।

'अर्जेंटीना के लिए एक नए युग की शुरुआत'

ब्यूनस आयर्स में कांग्रेस के बाहर उपस्थित भीड़ को संबोधित करते हुए माइली ने कहा, "आज, यह अर्जेंटीना के लिए एक नए युग की शुरुआत है। आज हम पतन और पतन के एक लंबे और दुखद इतिहास को समाप्त करते हैं, और हम पुनर्निर्माण की राह पर चलते हैं।" उन्होंने कहा, "अर्जेंटीनावासियों ने बड़े पैमाने पर बदलाव की अपनी इच्छा व्यक्त की थी जिससे पीछे मुड़कर नहीं देखा जा सकता।" जेवियर माइली के शपथ ग्रहण समारोह में यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर ज़ेलेंस्की और ब्राजील के पूर्व राष्ट्रपति जायर बोल्सोनारो सहित कई विश्व नेता शामिल हुए।

इज़राइल के विदेश मंत्री ने भी शपथ ग्रहण समारोह में लिया हिस्सा 

इसके अलावा इज़राइल के विदेश मंत्री एली कोहेन ने जेवियर माइली के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लिया और उन्हें इज़राइल का स्पष्ट समर्थक कहा। कोहेन ने कहा कि उन्होंने और अपहृत लोगों के परिवारों ने शपथ ग्रहण समारोह से पहले माइली से मुलाकात की। ट्विटर पर एक पोस्ट करते हुए, एली कोहेन ने कहा, "इज़राइल का सच्चा हेवियर! अर्जेंटीना के निर्वाचित राष्ट्रपति जेवियर माइली के उद्घाटन समारोह में इज़राइल राज्य का प्रतिनिधित्व करने पर गर्व है। वे इज़राइल के स्पष्ट समर्थक हैं।"

बता दें कि  माइली को 19 नवंबर को हुए मतदान में अर्जेंटीना के राष्ट्रपति के रूप में चुना गया था। उन्हें 55.9 प्रतिशत वोट मिले, जबकि सर्जियो मस्सा को 44 प्रतिशत वोट मिल सके थे। सीएनएन की रिपोर्ट के अनुसार, जेवियर माइली ने चुनाव जीतने और डॉलरीकरण जैसे सुधारों और अर्जेंटीना के सामने आने वाली आर्थिक चुनौतियों का समाधान करने का वादा करने के बाद राष्ट्रीय स्तर पर प्रसिद्धि हासिल की। वह पहले ही वाशिंगटन में शीर्ष अमेरिकी अधिकारियों के साथ बैठक कर चुके हैं। माइली की आर्थिक टीम ने अर्जेंटीना की विदेश नीति को नया आकार देने और देश की अर्थव्यवस्था को मौजूदा संकट से बाहर लाने के उद्देश्य से एक योजना विकसित करने के लिए अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ सहयोग किया है।

 

Latest World News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Around the world News in Hindi के लिए क्लिक करें विदेश सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement